देश - विदेश

सीमा हैदर अपडेट : अवैध तरीके से भारत पहुंची सीमा, चार मोबाइल, पांच पासपोर्ट बरामद… डीजीपी कार्यालय ने दी जानकारी

सीमा पार से भारत आई सीमा हैदर के मामले में डीजीपी कार्यालय ने जानकारी दी है। बुधवार को लखनऊ स्थित डीजपी कार्यालय ने बताया कि सीमा हैदर के पास से दो वीडियो कैसेट, चार मोबाइल फोन, पांच पाकिस्तान अधिकृत पासपोर्ट, अधूरे नाम और पते के साथ एक अप्रयुक्त पासपोर्ट और आईडी कार्ड बरामद किया गया है।

डीजीपी कार्यालय ने मुताबिक सीमा अपने चार बच्चों के साथ अवैध रूप से भारत में दाखिल हुई और जिला पुलिस इस संबंध में जांच कर रही है। अब तक की पुलिस जांच में सामने आया है कि सीमा गुलाम हैदर व सचिन मीणा साल 2020 में पबजी ऑनलाइन गेम के माध्यम से संपर्क में आए थे। सीमा 10 मार्च 2023 को नेपाल पहुंची तो इसी दिन सचिन भी वहां पहुंच गया। दोनों साथ रहे। 17 को सीमा पाकिस्तान वापिस चली गई पर इसके बाद11 मई को वह अपने चार बच्चों को लेकर पाकिस्तान से काठमांडू होते हुए अनधिकृत रूप से भारत आ गई ।

25 हजार रुपये की बचत करती थी सीमा मकान भी बेचा
जांच के मुताबिक सीमा हैदर का पति गुलाम हैदर साल 2019 से काम करने के लिए सउदी अरब गया हुआ है। वह सीमा को घर खर्चा हेतु 70-80 हजार रुपये प्रतिमाह (पाकिस्तानी रुपये) सऊदी से भेजता था। इसमें मकान किराया, बच्चों की स्कूल फीस, आदि घर के खाने खर्चे के बाद यह 20-25 हजार रुपये प्रति माह की बचत करती थी। सीमा ने बताया कि जनवरी 2022 में इसने मकान 12 लाख में बेच दिया, क्योंकि इसे सचिन मीणा के पास भारत आना था।

रबूपुरा में मुकदमा
मामला थाना रबूपुरा में दर्ज कराया गया। जिसमें सचिन मीणा, सीमा गुलाम हैदर और नेत्रपाल उर्फ नित्तर (सचिन मीणा के पिता) को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। वर्तमान में सभी जमानत पर बाहर हैं। मामले की पड़ताल की जिम्मेदारी यूपी एटीएस को सौंपी गई।

कराची से आई
पहली बार सीमा हैदर 15 दिन के टूरिस्ट वीजा पर 10 मार्च 2023 को कराची एयरपोर्ट से शारजाह आई। वहां से काठमांडू पहुंची। 17 मार्च 2023 को इसी रूट से नेपाल से वापस चलकर दिनांक 18 मार्च 2023 को पाकिस्तान कराची पहुंची।

कराची से आई
पहली बार सीमा हैदर 15 दिन के टूरिस्ट वीजा पर 10 मार्च 2023 को कराची एयरपोर्ट से शारजाह आई। वहां से काठमांडू पहुंची। 17 मार्च 2023 को इसी रूट से नेपाल से वापस चलकर दिनांक 18 मार्च 2023 को पाकिस्तान कराची पहुंची।

इस तरह दूसरी बार यहां पहुंची
दूसरी बार सीमा हैदर दिनाक 10 मई 2023 को 15 दिन के टूरिस्ट वीजा पर पाकिस्तान से अपने चार बच्चों- फरहान उर्फ राज (उम्र 7.5 साल ) व पुत्री – फरवाह उर्फ प्रियंका (उम्र साढ़े 6 साल ), फरिहा उर्फ परी (उम्र 05 साल), मुन्नी (उम्र 03 साल) को साथ लेकर कराची एयरपोर्ट से दुबई एयरपोर्ट पहुंची और 11 मई 2023 को सुबह दुबई एयरपोर्ट से चलकर काठमांडू एयरपोर्ट नेपाल आई। वहां से नेपाल पहुंची व पोखरा नेपाल में होटल (जिसका नाम इसे याद नही है) में कमरा लेकर रात को रुकी। 12 मई सुबह पोखरा नेपाल से बस पकडकर रूपनडेही खुनवा बार्डर जनपद सिद्वार्थनगर से भारत में प्रवेश करके वाया लखनऊ, आगरा होते हुए 13 मार्च 2023 को रबुपुरा कट, गौतमबुद्धनगर पर बस से उतरी। सचिन ने पहले से ही रबुपुरा में एक किराये का कमरा ले रखा था। इस किराये के कमरे में सचिन मीणा और सीमा हैदर साथ साथ रह रहे थे।

Back to top button
close