छत्तीसगढ़ खबरें
Trending

देखिये CM का जुदा अंदाज : पूजा-अर्चना कर खेत में धान की बुवाई की, बोले- प्रदेश में अच्छी फसल की कामना की है

सीएम विष्णुदेव साय ने अपने बगिया स्थित आवास में ग्राम देवता और इष्ट देवता की पूजा अर्चना के बाद खेत में धान की बुवाई की। जहां सीएम श्री साय ने कहा कि, किसान सम्मान निधि से किसानों को फायदा होगा।

छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय ने मंगलवार को अपने खेत में धान की बुवाई की। सीएम श्री साय ने अपने बगिया स्थित आवास में ग्राम देवता और इष्ट देवता की पूजा अर्चना के बाद खेत में धान की बुवाई की। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रदेश में अच्छे फसल की कामना की | जहां सीएम श्री साय ने कहा कि, किसान सम्मान निधि से किसानों को फायदा होगा। छत्तीसगढ़ और देश के करोड़ों किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है।

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय हर साल अपने इष्ट देव की पूजा अर्चना के बाद खेती की शुरुआत करते हैं, धान की बुआई के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ और देश के करोड़ों किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है

छत्तीसगढ़ का धान पूरे देश में रखती है पहचान 

छत्तीसगढ़ का सुगंधित धान पूरे देश में पहचान रखता है। यहां जितने गढ़ हैं, धान की उतनी ही खास किस्में मौजूद हैं। पर एक दौर ऐसा भी आ चुका है, जब इनमें से कई किस्में विलुप्ति की कगार पर पहुंच गई थीं। तब इंदिरा गांधी एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी ने किसानों के साथ मिलकर इन्हें सहेजा। कृषि विज्ञान केंद्रों ने भी इस काम में पूरी मदद की। महज 10-15 साल पहले तक जवा फूल, दुबराज, विष्णु भोग, लुचई जैसी सुगंधित धान की किस्में राज्य की पहचान थी।

 

Back to top button
close