देश - विदेश

PM Awas Yojana Apply Online: घर बनाने के लिए मिल रहे 1 लाख 20 हजार रुपए, योजना के लिए फॉर्म भरना शुरू, यहाँ से आवेदन करें

PM Awas Yojana Apply Online. प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है, आवास के लिए फॉर्म ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है, इसके साथ ही अपने ग्राम के सरपंच और सचिव के पास से जानकारी लेकर फॉर्म जमा किया जा सकता है, पात्र लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है, यदि आपके पास पक्का मकान नहीं है तो निश्चित ही आपको इस योजना का रजिस्ट्रेशन पूरा कर लेना चाहिए ताकि आपको इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके एवं आपका भी स्वयं का एक अपना पक्का मकान तैयार हो सके।

PM Awas Yojana Apply Online. बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना देश के गरीबों हित में चलाई जाने वाली सबसे बहुचर्चित योजनाओं में से एक है। देश के गरीब नागरिकों को पक्के आवास की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार ने पीएम आवास योजना को बनाया था एवं इसका उद्देश्य रखा था कि सभी पात्र लोगों तक इस योजना का लाभ पहुंचाया जाए और इस योजना के माध्यम से उनका पक्का मकान बनवाया जाए जिससे उनका भीष्म का एक अपना पक्का मकान होगा। सरकार का उद्देश्य है कि ऐसा कोई भी गरीब परिवार वंचित न रह जाए जिसे इस योजना का लाभ न मिला हो।

यदि आपके पास पक्का मकान नहीं है तो निश्चित ही आपको इस योजना का रजिस्ट्रेशन पूरा कर लेना चाहिए ताकि आपको इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके एवं आपका भी स्वयं का एक अपना पक्का मकान तैयार हो सके।

पीएम आवास योजना में रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है लेकिन इसके लिए आपको पात्रता के बारे में जानकारी होना चाहिए। इस योजना के तहत केवल भारतीय नागरिक जो 18 वर्ष से अधिक उम्र के हैं वही आवेदन कर सकते हैं। एक बार इस योजना का लाभ लेने के बाद दुबारा आवेदन करने की अनुमति नहीं होती है। योजना के अंतर्गत घर बनाने के लिए आवेदक के पास पहले से कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए। उम्मीदवार निम्न आय वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग या मध्यम आय वर्ग में आता हैं तो लाभ मिलेगा।

पीएम आवास योजना आवेदन के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे जैसे
आधार कार्ड
पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड
आय प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र
स्थायी पते का पूरा विवरण
पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
संपत्ति या समझौते के आवंटन का पत्र
एक शपथ पत्र, जिसमें लिखा हो कि आपके पास देश में कहीं भी पक्का घर नहीं है
चालू मोबाइल नंबर और राशन कार्ड
एक पासपोर्ट साइज फोटो
इन सब के अलावा यदि कोई अन्य दस्तावेज़ की मांग की जाती है तो आपको उसे भी प्रस्तुत करना होगा।

पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
रजिस्ट्रेशन के लिए आप पीएम आवास की आधिकारिक पोर्टल को ओपन करें।
अब आपके सामने आधिकारिक पोर्टल का मुख्य पृष्ठ खुलकर सामने आएगा।
इसके बाद आपको मुख्य पृष्ठ में नागरिक आकलन का विकल्प मिलेगा इस पर आपको क्लिक करना है।
अब आपको ऑनलाइन आवेदन का ऑप्शन दिखेगा इस बार आपको क्लिक करना होगा।
अब आपके समक्ष पीएम आवास योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको अपना नाम मोबाइल नंबर बैंक खाता आदि आवश्यक विवरण को दर्ज करना होगा।
इसके बाद में आपको अपनी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन कर लेना है एवं उसके बाद में उन्हें अपलोड करना है।
अब आपको स्क्रीन पर कैप्चा कोड दिखाई दे रहा होगा जिसे आपको दर्ज करना है।
इसके बाद में आपको नीचे की ओर सबमिट बटन से जुड़ा विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
इस प्रकार से आपका पीएम आवास योजना का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा एवं आपको अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है।

पीएम आवास योजना से प्राप्त धनराशि
इस योजना के अंतर्गत जो नागरिक सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन कर लेंगे एवं उन सभी नागरिकों का नाम योजना से संबंधित लाभार्थी सूची में शामिल किया जाएगा तो उसके पश्चात उन्हें कुछ समय अंतराल के बाद योजना की प्रथम किस्त प्राप्त होगी एवं ऐसे ही किस्तों के माध्यम से कुल 1 लाख ₹20000 की धनराशि लाभार्थियों को बैंक खातों में उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना के तहत धनराशि को निर्धारित किया गया है और सभी लाभार्थियों को केवल 120000 रुपए की धनराशि ही प्रदान की जाएगी।

 

Back to top button
close