देश - विदेश

NTPC सीपत ने विश्व पर्यावरण दिवस पर लगाए 1800 से अधिक पौधे, इस साल 55 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य

दिनांक 5 जून 2021 को “विश्व पर्यावरण दिवस ” के अवसर पर एनटीपीसी सीपत द्वारा पर्यावरण संरक्षण के संकल्प के साथ वृहद पौधा रोपण अभियान का आयोजन किया गया।

यह अभियान संयंत्र परिसर स्थित कोल भवन में पद्मकुमार राजशेखरन, कार्यकारी निदेशक, सीपत, घनश्याम प्रजापति, महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण), आर के आश, महाप्रबंधक (अनुरक्षण), अमिताब रॉय, महाप्रबंधक (एश डाईक प्रबन्धन), एम मुथुरामन, अपर महाप्रबंधक (ईएमजी), अन्य वरिष्ठ अधिकारी, यूनियन एवं एसोशिएशन के प्रतिनिधिगण द्वारा अन्य कर्मचारियों की उपस्थिति में किया गया ।

इस अभियान के अंतर्गत दिनांक 5 जून 2021 को एनटीपीसी सीपत के सभी विभागों द्वारा 1800 से अधिक पौधे लगाए गए।

इस अवसर पर कर्मचारियों को संबोधित करते हुए श्री राजशेखरन ने इस वर्ष की थीम ‘‘पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली” पर ज़ोर देते हुए जंगलों को नया जीवन देकर, पेड़ पौधे लगाकर, बारिश के पानी को संरक्षित कर बहाल (रिस्टोर) करने का संदेश दिया।

इस वर्ष एनटीपीसी सीपत ने लगभग 55 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। आने वाले समय मे, मियावाकी पद्धति, जो कि सघन वृक्षारोपण की जापानी विधि है, से 30 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कर्मचारियों एवं उनके परिजनों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरुकता लाने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन पर्यावरण प्रबंधन विभाग के सौजन्य से ऑनलाइन माध्यम से किया गया है।

Sahu Ashish

आशीष साहू ने लिखने-पढ़ने की अपनी अभिरुचि के चलते पत्रकारिता का रास्ता चुना। पत्रकारिता में डिप्लोमा हासिल करने के बाद जुलाई 2012 में दैनिक हिंदी हरिभूमि में बतौर ट्रेनी सब एडिटर दाखिला हो गया | वहां के बाद अक्टूबर 2016 से सीजी न्यूज़ 24 डॉट कॉम टीम का हिस्सा बन गए। यहां फिलहाल संपादक के पद पर तैनाती है। बिलासपुर के रहने वाले हैं और शुरुआती पढ़ाई वहीं हुई। गुरु घासीदास विश्वविद्यालय से कम्प्यूटर में स्नातक की डिग्री है। साहित्यिक अभिरूचियां हैं। कविता-उपन्यास पढ़ना पसंद है। इतिहास के विषय पर बनी फिल्में देखने में दिलचस्पी है। थोड़ा-बहुत गीत-संगीत की दुनिया से भी वास्ता है।
Back to top button
close