द बाबूस न्यूज़

IAS Neha Prakash : जब दबंग आईएएस नेहा प्रकाश ने DM से पंगा लिया, घास काटने से ‘मैडम’ के योगा में पड़ा खलल तो पार्क के माली को भेज दिया जेल

2012 बैच की आईएएस अधिकारी नेहा प्रकाश को सहृदयता और कठोर व्यवहार के लिए जाना जाता है. योग में ध्यान भंग होने के कारण माली को जेल भेजने और डीएम के खिलाफ कड़ी शिकायत दर्ज कराने वाली नेहा प्रकाश को भी दबंग अधिकारी बताया जाता है. निरीक्षण के दौरान स्कूल में पहुंचकर कक्षाओं को लेने की भी तस्वीर सामने आई है. उन्हें भी लोगों की समस्याओं के ऑनस्पॉट समाधान के मामले में काफी चर्चा मिल चुकी है. 2011 में हुई यूपीएससी परीक्षा में उन्होंने अटेंप्ट में सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास की. पटना, बिहार की राजधानी, में जन्मी नेहा प्रकाश ने यूपी कैडर में अपनी पहचान बनाई है. शनिवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने नेहा प्रकाश को पांच डीएम के तबादलों की लिस्ट में देखा है. उन्हें श्रावस्ती जिलाधिकारी से हटाकर औरैया जिलाधिकारी बनाया गया है. आईएएस नेहा प्रकाश का पता है.

डीएम पर गंभीर आरोप 

गोरखपुर में सदर एसडीएम के पद पर तैनाती के दौरान आईएएस नेहा प्रकाश ने तत्कालीन डीएम रंजन कुमार पर गंभीर आरोप लगाए थे. रात में फोन करके फाइलें देखने का आरोप लगाया. उस समय आईएएस नेहा तिवारी के तेवर ने सभी को हिला दिया.

डीएम ने माली को जेल भेज दिया था, लेकिन एसडीएम सदर नेहा प्रकाश हर सुबह कैंट क्षेत्र में पंडित गोविंद वल्लभ पंत पार्क में टहलती थीं. एक दिन सुबह जीडीए में योगा करने वाले माली विश्वनाथ यादव ने पार्क की सफाई की. माली ने नेहा प्रकाश से कहा कि उन्हें धूल से एलर्जी है. सफाई बंद करो. माली ने अपना काम पूरा किया. नेहा प्रकाश ने माली को इसके लिए जेल भेजा था. यह भी बहुत चर्चा में था.

ब्रिक्स के मंच पर पहली बार आईएएस 
अधिकारी नेहा प्रकाश को ब्रिक्स के युवा लीडर्स प्रोग्राम का सलाहकार चुना गया था. 2020 में, उन्हें ब्रिक्स सीसीआई के युवा लीडर प्रोग्राम के तहत सदस्य देशों और इंटरप्रेन्योर्स से स्वरोजगार और नवाचार के क्षेत्र में अपनी बातों को रखने का मौका मिला.

वर्तमान श्रावस्ती डीएम नेहा प्रकाश थीं. इस दौरान, उनके कार्यों और कार्यक्रमों की बहुत सराहना हुई है.

खेती-किसानी के प्रति संवेदनशील 
नेहा प्रकाश वे समझती हैं कि किसानों के बीच जाकर उनके दुःखों को समझना चाहिए. वे बारिश और आंधी से रबी फसल को खराब करने पर खेतों में पहुंच गईं.

नेहा प्रकाश गौसेवा करती दिखती थीं
उनका प्रेम ग्रामीण क्षेत्रों में घूमते हुए दिखाई देता था. उन्होंने आवारा जानवरों को लेकर भी जिले में काम किया.

नेहा प्रकाश भी जनता की समस्याओं को स्थानीय स्तर पर हल करने के लिए जानी जाती है. वे जनता दर्शन कार्यक्रम के दौरान उत्पन्न हुई समस्याओं को मौके पर अधिकारियों को बताती थीं. इसलिए लोग उन पर अधिक भरोसा करते हैं.
नेहा प्रकाश पटना की निवासी हैं. उनकी पहली यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा 2011 में हुई, जिसमें वे पहले अटेंप्ट में क्लीयर हुईं.

नेहा के पिता जय प्रकाश केंद्रीय कृषि मंत्रालय में हैं और वे आईएएस वैभव श्रीवास्तव से शादी कर चुके हैं. वे पटना में कार्यरत हैं. उनकी मां प्रीति प्रकाश एक घरेलू महिला हैं. 2009 बैच के आईएएस अधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने नेहा से विवाह किया है.

Back to top button
close