नॉलेज

Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana: इन महिलाओं को मिलेगा 450 रुपए में गैस सिलेंडर, ऐसे करें आवेदन

Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana इस योजना के अंतरगर्त महिलाओं के बैंक खातों में हर महीने 450 राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा, बता दें कि इस योजना के तहत सब्सिडी का पैसा उन महिलाओं के बैंक खाते में जाएगा, जिन्होंने अपना गैस कनेक्शन बैंक खाते से लिंक करा रखा है,

मध्य प्रदेश सरकार ने पात्र बहनों को 450 रुपये में एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए Ladli Behna Gas Cylinder Yojna शुरू की है। इस योजना के तहत जो महिला लाडली बहन योजना के लिए आवेदन कर रही है, वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकती है, इस सिलेंडर रीफिलिंग योजना का लाभ उन लाभार्थियों को दिया जाएगा जिनके पास प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के एलपीजी गैस कनेक्शन हैं या लाडली बहना योजना के रजिस्टर्ड लाभार्थी जिनके पास अपने नाम से गैस कनेक्शन है। इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन नहीं ऑफलाइन आवेदन करना होगा।

Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana के क्या है उद्देश्य
महिलाओं की स्थिति में आर्थिक सुधार करना- मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री के द्वारा गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना लागू की गई है इसके जरिए राज्य की महिलाएं अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकती है।बहनों के ऊपर विशेष ध्यान देना- कई घरों में आज भी एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसके जरिए वह गैस सिलेंडर का इस्तेमाल भी कर सकेंगे और उन्हें इस गैस सिलेंडर के जरिए सब्सिडी भी प्राप्त होगी।डायरेक्ट आएगी बैंक खाते में सब्सिडी- इस सब्सिडी को प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी जगह पर जाने की जरूरत नहीं होती है। यह सब्सिडी सीधे ही आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।

गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के लाभ
मध्य प्रदेश सरकार इस योजना का लाभ उन महिलाओं को देगी जिनके नाम पर गैस कनेक्शन है.
इस योजना के तहत अब महिलाओं को गैस सिलेंडर के लिए मात्र 450 रुपये देने होंगे.
इस योजना के तहत महिलाओं को साल में 12 गैस सिलेंडर मिलेंगे और वो भी 450 रुपये की कीमत पर.
सामान्य तौर पर देखा जाए तो मध्य प्रदेश में एक गैस सिलेंडर की कीमत 900 रुपये है. इस हिसाब से इस योजना के तहत महिलाओं को काफी राहत मिल रही है, इतना ही नहीं इस योजना के तहत अगर कोई महिला महीने में एक गैस सिलेंडर की मरम्मत कराती है तो उस महिला को सीधे उसके बैंक खाते में 300 रुपये की सब्सिडी भी मिलेगी,

मध्य प्रदेश 450 रुपये गैस सिलेंडर की पात्रता
जिन महिलाओं के पास प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन है, उन्हें 450 रुपये का एलपीजी गैस सिलेंडर मिलेगा।
यह सुनिश्चित करना होगा कि जिस महिला के नाम पर गैस कनेक्शन है, वह लाडली बहना योजना के लिए पात्र है या नहीं।
यदि कोई महिला लाडली बहना योजना के लिए पात्र है, लेकिन उसके पास प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का गैस कनेक्शन नहीं है, लेकिन घरेलू गैस कनेक्शन है, तो उन्हें भी 450 रुपये का गैस सिलेंडर भी मिलेगा।
महिला आवेदक का बैंक खाता उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
मुख्यमंत्री लाडली सिलेंडर रीफिलिंग योजना पंजीयन उन सभी केंद्रों पर किया जायेगा, जहां लाड़ली बहना योजना का पंजीयन होता है।

आवश्यक दस्तावेज
आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
गैस कनेक्शन विवरण
मोबाइल नंबर
बैंक खाता विवरण

Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana Apply Process

इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज इकट्ठा कर लेने हैं और उसके बाद उन केंद्रों पर पहुंच जाना है जहां पर लाडली बहन योजना के लिए आवेदन हो रहे हैं।
यहां पर आपको संबंधित अधिकारी से मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का आवेदन फार्म मांगना होगा।
अधिकारी आपको आवेदन फॉर्म दे देंगे अब आपको इस आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरना होगा। इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आपके द्वारा भरी जाने वाली जानकारी गलत नहीं होनी चाहिए अगर ऐसा होता है तो ऐसे में आपको इस योजना में शामिल नहीं किया जाएगा जिसके कारण आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की फोटोकॉपी इस आवेदन फार्म के साथ अटैच कर लेनी है।
अब आप को ये आवेदन फॉर्म वापस अधिकारी को जमा करा देना है।
अगर आप इस योजना की सभी शर्तों को पूरा करते होंगे तो ऐसे में आपको इस योजना में शामिल कर दिया जाएगा और इस योजना का लाभ मिलना प्रारंभ हो जाएगा।

Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana लेने के लिए हेल्पलाइन नंबर
अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है या आप फिर किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो सरकार की तरफ से एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है जिसके जरिए आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Helpline number – 0755-2700800
टोल फ्री नंबर – 1800-2333-555

Back to top button
close