देश - विदेश

बड़ी कार्रवाई : जल जीवन मिशन टेंडर में गड़बड़ी मामले पर हुई कार्रवाई, तीन कंपनियों को किया गया ब्लैक लिस्टेड

राज्य सरकार ने जल जीवन मिशन के भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है। कार्यों में गुणवत्ता और निविदाओं में अनियमितता के मामले में कार्रवाई करते हुए, मिशन संचालक आलोक कटियार ने भंडारा, महाराष्ट्र की फर्म मेसर्स के. के. नायर एंड कंपनी को दो वर्ष के लिये ब्लैक लिस्ट किया गया है. माह अप्रैल 2023 में मल्टी विलेज योजनाओं की आमंत्रित निविदाओं में 26 फर्मों के साथ सांठ-गांठ करके ज्वाईट देवर देकर निविदाओं को प्रभावित करने के कारण कार्रवाई की गई है |

आपको बता दें कि जल जीवन मिशन के तहत राज्य के 50.09 लाख ग्रामीण परिवारों को घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है. इस मिशन के लिए 70 बहु-विलेज योजनाओं की निविदायें आमंत्रित की गई थीं। निविदाओं की पात्रता निर्धारण के दस्तावेज डाउनलोड करने पर पता चला कि ठेकेदार मेसर्स के. नायर एंड कंपनी ने तीनों ठेकेदारों को जल जीवन मिशन की मल्टी विलेज योजनाओं की नौ निविदाओं में ज्वाईन्ट पेपर के रूप में अनुभव प्रमाण पत्र दिया था, जिससे तीनों निविदाकार पात्र हो गए। मेसर्स केके नायर एंड कंपनी ने सोच समझकर तीनों ठेकेदारों को नौ निविदाओं में पात्र कराने की इच्छा से वैध अनुभव प्रमाण पत्र प्रदान किए। यही नहीं, मेसर्स केके नायर एंड कंपनी ने जल जीवन मिशन की मल्टी विलेज योजनाओं की 17 निविदाओं में ज्वाइंट वेंचर के रूप में अपूर्ण और अवैध अनुभव प्रमाण पत्र दिए, जिससे पाच ठेकेदारों को 17 निविदाओं के लिए अयोग्य घोषित किया गया। इन सभी ठेकदारों को सोच-समझकर अवैध अनुभव प्रमाण पत्र देने का उद्देश्य था।

उल्लेखनीय है कि इस प्रकार 26 निविदाओं में ज्वाइंट वेंचर के रूप में अनुभव प्रमाण पत्र देने के बाद सेकेण्ड पार्टनर के रूप में दायित्व निर्वहन फर्जी प्रतीत होता है। यदि सभी 20 निविदाओं में न्यूनतम दर वाले सभी ठेकेदार होते तो मेसर्स के के नायर एंड कंपनी की भूमिका सेकेण्ड पार्टनर के रूप में संदिग्ध हो जाएगी क्योंकि उनके पास 26 निविदाओं में ज्वाईंट वेंचर में उल्लेखित कार्य को एक साथ करने के लिए मानव संसाधन की उपलब्धता है। इस तरह, उक्त ठेकेदार ने ज्वाइंट वेंचर बांटने का काम सिर्फ व्यापारिक उद्देश्य से किया है।

मिशन कार्यालय ने मेसर्स के.के. नायर एंड कंपनी को नोटिस भेजा और उत्तर मांगा, लेकिन कोई स्पष्टीकरण नहीं मिला। जल जीवन मिशन, जो भारत सरकार द्वारा राज्य सरकारों के सहयोग से आम ग्रामीण परिवारों को उपलब्ध कराया जाना चाहिए, ठेकेदारों को गलत अनुभव प्रमाण पत्र देने की साजिश है।ऐसे में, मेसर्स के के नायर एंड कंपनी द्वारा जल जीवन मिशन के लिए आमंत्रित मल्टी विलेज योजना की निविदाओं में पुनः ज्वाइंट वेंचर दिए जाने की पूरी आशंका है। यही कारण है कि इन परिस्थितियों में कोई निविदाकार अपने ज्वाईट वेंचर को लेकर मल्टी विलेज योजना की निविदाओं में भाग लेता है तो उनके अपात्र होने की पूरी संभावना है, जिससे निविदा में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा नहीं होगी।

उल्लेखनीय है कि बंसल इन्फ्रास्ट्रक्चर रायपुर को मल्टी विलेज योजना की 12 निविदाओं में 08 फर्मों को फर्जी और नकली अनुभव प्रमाण पत्र देकर ज्याइंट वेंचर करने के कारण जून 2023 में तीन वर्ष के लिए ब्लैक लिस्ट किया गया है।

Back to top button
close