छत्तीसगढ़ खबरें

Mahtari Vandana Yojana 5th Kist : महतारी वंदन योजना की पांचवी क़िस्त जारी, महिलाओं के खाते में पहुंची राशि, इस लिंक से पता करें खाते में पैसा आया है नहीं…

Mahtari Vandana Yojana 5th Kist.  मुख्यमंत्री विष्णु देव साय महतारी वंदन योजना की पांचवीं किश्त आज सोमवार को जारी कर दिया है । योजना के अंतर्गत लगभग 70 लाख माताओं-बहनों के खाते में मुख्यमंत्री श्री साय 653 करोड़ 84 लाख रुपए अंतरित किया गया।

बता दें कि मुख्यमंत्री साय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी के अनुरूप विवाहित माताओं-बहनों को हर महीने महतारी वंदन योजना के अंतर्गत 1000 रूपए देने का संकल्प लिया था। शपथ लेने के तीन महीने के भीतर ही इस महती योजना पर काम शुरू हो गया। प्रशासनिक अमले ने तेजी से सर्वे का काम पूरा करते हुए हितग्राही महिलाओं से फार्म भरवाए और प्रधानमंत्री मोदी ने 10 मार्च को महतारी वंदन योजना की पहली किश्त जारी की थी। इसके पश्चात नियमित रूप से यह किश्त जारी की जा रही है।

Mahtari Vandana Yojana 5th Kist . नियमित रूप से यह राशि आने की वजह से महिलाएं काफी खुश हैं। कुछ महिलाएं अपने घरेलू बजट को इससे व्यवस्थित कर पा रही हैं, कुछ महिलाएं इस राशि को अपनी बच्चों की पढ़ाई-लिखाई में खर्च कर रही हैं तथा कुछ भविष्य के लिए निवेश कर रही हैं। महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन में सुशासन के मूल्य स्पष्ट झलकते हैं।

डीबीटी के माध्यम से राशि का अंतरण हो रहा है इससे पूरी प्रक्रिया पारदर्शी है। बीते दिनों जनदर्शन में बहुत सी महिलाएं आयी उन्होंने अपने आवेदन दिए साथ ही महतारी वंदन योजना को लेकर अपनी खुशी भी जाहिर की। इन महिलाओं ने मुख्यमंत्री से कहा कि विष्णु का सुशासन हमारे जीवन में बहुत सुख-समृद्धि लेकर आया है। इसके पहले महिलाओं को लेकर इतनी अच्छी योजना हमारे राज्य में क्रियान्वित नहीं की गई थी। इससे हमारे सपने पूरे हो रहे हैं।

स्वतः ही महिलाओं के जीवन में कुछ खुशियां और भी जुड़ जाएंगी। मातृ शक्ति को मजबूत कर प्रदेश को विकसित बनाने का जो विजन मुख्यमंत्री ने देखा है, उस विजन की राह में एक मील का पत्थर इस दिन फिर जुड़ जाएगा।

महतारी वंदन योजना लिस्ट चेक कैसे करें?

  • महतारी वंदन योजना का लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक पोर्टल https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ में जाना है।
  • यहां मुख्य पेज पर आपको अनंतिम सूची का विकल्प देखने को मिलेगा जिसमें क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा यहां आपको जिला, क्षेत्र, ब्लॉक एवं नगरीय निकाय, परियोजना, सेक्टर, ग्राम पंचायत, आंगनबाड़ी केंद्र इत्यादि को चयन करना है।
  • चयन करने के बाद आपके सामने महतारी वंदन योजना की लाभार्थी सूची खुल जाएगी।
  • इस सूची में अगर आपका नाम मौजूद है तो आपको अगले महीने 5वी किस्त की राशि ज़रूर प्राप्त होगी।

Back to top button
close