छत्तीसगढ़ खबरेंलाइफस्टाइल
Trending

International Yoga Day 2024: योग करने के बाद क्या खा सकते हैं और क्या नहीं, ये रहा सही डाइट चार्ट

कल 21 जून को पूरे देश में विश्व योग दिवस मनाया जायेगा, योग दिवस को लेकर लोगो ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है, जो नियमित योग करते है उन्हें पता है योगा करने से पहले क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, योगासन के बाद और पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, इस इंटरनैशनल योग दिवस पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि योग के बाद क्या खा सकते हैं और क्या नहीं. जिससे शरीर को ज्यादा से ज्यादा फायदे हो सकें.

योग करने से पहले क्या खाएं
जो लोग सुबह योगाभ्यास करना चाहते हैं, उनके लिए बेहतर होगा कि वे अपने योगाभ्यास से कम से कम 45 मिनट पहले केला और जामुन जैसे अन्य फल खा लें. अपने दिन की शुरुआत प्रोटीन युक्त फूड आइटम्स जैसे दही और सूखे मेवे, दलिया, फलों की स्मूदी, अंडे, घर का बना प्रोटीन बार और प्रोटीन शेक के साथ करें ताकि आपकी सुबह एनर्जी से भरपूर रहे.

योग करने के बाद क्या खाएं
योग करने के कम से कम आधे घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए, ताकि योगाभ्यास के दौरान खोए इलेक्ट्रोलाइट्स फिर से मिल सकें. योग सेशन के बाद सुपर पौष्टिक फूड्स खाना चाहिए. इसमें ताजे मौसमी फल या सब्जियों के सलाद हो सकते हैं. उबले अंडे, ड्राई फ्रूट्स और सीड्स के साथ दही-अनाज खाना फायदेमंद हो सकता है.

योग करने से पहले या बाद में क्या नहीं खाना चाहिए
योगा से पहले और बाद में आपको ऑयली, मसाले और फ्राइड चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. आपके ऐसे फूड आइटम्स से दूरी बना लेनी चाहिए जिनमें फैट भरपूर मात्रा में हो. बहुत अधिक फैटी फूड आपके पाचन को काफी धीमा कर देते हैं चाहे आप सुबह या शाम को योग कर रहे हों, सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप पानी, नारियल पानी या नींबू पानी पी सकते हैं. शरीर में पानी की कमी आपके फोकस को बनाए रखने में परेशानी का कारण बन सकती है

 

Back to top button
close