खेल

IND vs ZIM: भारत और जिम्बाब्वे के बीच पहला टी20 मैच आज, भारत के युवाओं के पास होगा बड़ा मौका, पढ़ें मैच की डिटेल

IND vs ZIM: भारतीय क्रिकेट टीम शुभमन गिल की कप्तानी में आज शनिवार की शाम चार बजे भारत और जिम्बाव्बे के बीच पहला मैच खेला जाएगा, भारतीय टीम की कप्तानी शुभमन गिल करेंगे, जबकि जिम्बाव्बे टीम की कमान सिकंदर रजा के हाथों में होगी, बता दें कि यह मैच भारतीय टीम के लिए कई दृष्टिकोणों से महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसमें युवा खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिल सकता है। इस दौरे पर रियान पराग, अभिषेक शर्मा और तुषार देशपांडे का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण होने की उम्मीद है। भारतीय टीम नंबर-1 बनने के बाद पहली बार जिम्बाव्बे के खिलाफ खेल रही है, वहीं, आंकड़े बताते हैं कि इस फॉर्मेट में जिम्बाव्बे ने भारतीय टीम को कड़ी टक्कर दी है,

पिछले 5 टी20 मैचों में भारत को मिली है कड़ी टक्कर
जिम्बाव्बे ने पिछले 5 टी20 मैचों में भारत को कड़ी टक्कर दी है. जिम्बाव्बे ने भारत को 2 बार हराया है, जबकि भारतीय टीम को 3 बार जीत मिली है. वहीं, अब तक भारत और जिम्बाव्बे का टी20 फॉर्मेट में 8 बार आमना-सामना हुआ है, जिसमें टीम इंडिया ने 6 बार बाजी मारी है. जबकि जिम्बाव्बे ने 2 बार भारत को हराया है.

भारतीय समयानुसार शाम 4:30 बजे से खेले जाएंगे सभी मैच
बता दें कि 2016 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में दोनों टीमों के बीच अंतिम टी20 सीरीज खेली गई थी। उस समय, भारतीय टीम ने पहला मैच हारने के बाद शानदार वापसी की और अगले दोनों मैच जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। वहीं इस बार जिम्बाब्वे की टीम की कमान 38 वर्षीय ऑलराउंडर सिकंदर रजा संभालेंगे। जानकारी के अनुसार मौजूदा सीरीज के सभी पांच टी20 मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में भारतीय समयानुसार शाम 4:30 बजे से खेले जाएंगे।

दरअसल जिम्बाब्बे दौरे के लिए चयनित टीम में हाल ही में हुए टी20 विश्व कप 2024 की टीम से केवल तीन खिलाड़ी शामिल किए गए है। जिनमें, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन और शिवम दुबे, वेस्टइंडीज में फंसे होने के कारण भारत समय से नहीं पहुंच सके थे जिस वजह से वे सीरीज के शुरुआती दो मैचों में नहीं खेल पाएंगे। इसलिए, बीसीसीआई ने पहले दो टी20 मैचों के लिए ओपनर साई सुदर्शन, विकेटकीपर जितेश शर्मा और पेसर हर्षित राणा को रिप्लेसमेंट के तौर पर भेजा है।

भारतीय फैंस कब, कहां और कैसे देख पाएंगे लाइव स्ट्रीमिंग
भारतीय समयुसार मैच शाम 4.30 बजे शुरू होगा. लेकिन भारतीय फैंस लाइव स्ट्रीमिंग और ब्रॉडकास्ट कैसे देख पाएंगे? भारतीय फैंस भारत-जिम्बाव्बे टी20 सीरीज सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देख पाएंगे. इसके अलावा सोनी लिव एप पर लाइव स्ट्रीमिंग देख पाएंगे.

पॉसिबल प्लेइंग XI:
भारत : शुभमन गिल (कप्तान), अभिषेक शर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, रिंकू सिंह, रियान पराग, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, हर्षित राणा और मुकेश कुमार।

जिम्बाब्वे : सिकंदर रजा (कप्तान), कैया इनोसेंट, डायोन मायर्स, वेस्ली माधेवेर, ब्रायन बेनेट, कैंपबेल जॉनाथन, तेंडाई चतारा, ल्यूक जोंगवे, वेलिंगटन मसाकाद्जा , ब्रैंडनमावुता और मुजारबानी ब्लेसिंग।

Back to top button
close