लाइफस्टाइल

High Protein Diet : वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करे इतने ग्राम प्रोटीन, तेजी से होगा वजन कम

High Protein Diet : वजन घटाने के लिए कितना ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए ये सवाल अक्सर वेट लॉस जर्नी के दौरान लोगों के मन में सवाल है, लेकिन प्रोटीन की मात्रा किसी भी व्यक्ति के उम्र, वजन , हाइट और उनके दिनभर की एक्टिविटी पर निर्भर करता है, इसके साथ ही अगर किसी को थायराइड, डायब‍िटीज या क‍िसी अन्‍य गंभीर बीमारी के मरीज हैं तो उनको किसी सर्टिफाई ट्रेनर या किसी डॉक्‍टर की सलाह पर प्रोटीन की सेवन करना चाहिए ।

वजन कम करने में प्रोटीन काफी ज्यादा मदद करता है, अगर आप सही मात्रा में प्रतिदिन प्रोटीन लेते है तो आपका वेट लॉस जल्दी होगा, प्रतिदिन कम से कम आपकी डाइट में 25-30 फीसदी कैलोरी प्रोटीन से आना चाहिए। कोशिश कीजिये अपने डाइट में लीन प्रोटीन को शामिल करे, वजन कम करने के लिए लीन प्रोटीन काफी अच्छा माना जाता है, लीन प्रोटीन में सैचुरेटेड फैट बहुत कम होता है, अगर होता ही है तो भी न के बराबर होता है, लीन प्रोटीन में हाई न्यूट्रीशियन और कम केलोरी होती है, जो वजन कम करने में और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है । high protein diet

वजन घटाने के लिए कितना प्रोटीन लेना चाहिए
WHO के गाइड लाइन के हिसाब से एक स्वास्थ्य व्यक्ति को प्रति किलो ग्राम के हिसाब से प्रोटीन लेना चाहिए , अगर किसी व्यक्ति का वजन 70 KG है तो उसे प्रतिदिन अपने डाइट में 70 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए , इसके साथ ही वजन कम करने के लिए लीन बॉडी वेट के हिसाब से 1.2 ग्राम से लेकर 1.5 ग्राम तक प्रोटीन लेनी चाहिए ।

वजन घटाने में लीन प्रोटीन को डाइट में करे शामिल
लीन प्रोटीन में अंडा एक अच्छा प्रोटीन का स्रोत है, अंडा में अच्छा प्रोटीन होता है, एक अंडा में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन देता है। अगर आप सुबह नाश्ते में अंडे का सेवन करने से लम्बे समेत से पेट भरा रहता है, अंडे का सेवन करने से बॉडी मास्क इंडेक्स नीचे की तरह रहता है जिससे वेट कंट्रोल रहने के साथ वजन घटाने में मदद भी करता है । अंडे के आलावा चिकन भी लीन प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। 100 ग्राम चिकन का सेवन करने से लगभग 31 ग्राम प्रोटीन मिलता है। वजन कम करने के लिए ग्रीन योगर्ड का सेवन कर सकते है, वजन कम करने में ये बेहद असरदार डाइट है। एक कप योगर्ड में 15-20 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है। साल्मेन फिश लीन प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है, साल्मेन फिश में प्रोटीन,ओमेगा-3 फैटी एसिड,हेल्दी फैट और विटामिन डी होता है जो वजन को कम करने में मदद करता है ।

 

 

Back to top button
close