देश - विदेश

Henley Passport Index 2023: भारतीय पासपोर्ट की बढ़ी ताकत! अब 57 देशों में मिलेगी भारतीयों को वीजा फ्री एंट्री, देखिये कौन से देश टॉप पर

Henley Passport Index ने 2023 की पासपोर्ट रैंकिंग की लिस्ट जारी की है। सिंगापुर, दुनिया में सबसे मजबूत पासपोर्ट वाले देश, इस लिस्ट में सर्वोच्च स्थान पर है। सिंगापुर ने जापान को पीछे छोड़कर इस ताज जीता है। सिंगापुर का पासपोर्ट 192 देशों में निःशुल्क जा सकता है। भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग भी पिछले वर्ष के मुकाबले काफी सुधर गई है। भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग में कुल पांच स्थान का सुधार होकर अब 80वें स्थान पर है।

भारतीयों को 57 देशों में मिलेगी वीजा फ्री एंट्री
भारतीय पासपोर्ट ने इस साल अपनी रैंकिंग में पांच पायदान का सुधार किया है और यह 80वें स्थान पर पहुंच गया है.
इसके साथ ही भारतीयों को दुनिया के 57 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिल रही है. ध्यान देने वाली बात ये है कि भारत के साथ इस लिस्ट में 80वें स्थान पर टोगो और सेनेगल जैसे देश का नाम भी शामिल है.

जापान और अमेरिका को लगा झटका
हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2023 के हिसाब से लगातार पांच सालों तक जापान टॉप पर रहने के बाद अब तीसरे नंबर पर खिसक गया है.
इसके पीछे कारण यह है कि देश का वीजा फ्री वाले देशों की संख्या में गिरावट आई है. सिंगापुर के नागरिक जहां कुल 192 देशों में वीजा फ्री एंट्री ले सकते हैं, वहीं जापानी नागरिक कुल 189 देशों में वीजा फ्री एंट्री ले सकते हैं. ऐसे में वीजा फ्री एंट्री में गिरावट के बाद जापान का पासपोर्ट इस रैंकिंग में खिसक कर तीसरे पायदान के साथ आ गया है. वहीं अमेरिका के पासपोर्ट भी पहले से कमजोर हुआ है और वह खिसककर आठवें स्थान पर आ गया है. अमेरिकी पासपोर्ट के जरिए आप दुनिया के कुल 184 देशों में वीजा फ्री एंट्री ले सकते हैं.

कौन सा है विश्व का सबसे कमजोर पासपोर्ट
रिपोर्ट के अनुसार अफगानिस्तान का पासपोर्ट विश्व का सबसे कमजोर पासपोर्ट है.
इसके बाद इराक और सीरिया का नंबर आता है. भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की बात करें तो वह विश्व का चौथा सबसे कमजोर पासपोर्ट है. पाकिस्तानी पासपोर्ट के जरिए केवल 33 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिलती है. इसके बाद यमन, सोमालिया का नाम भी सबसे कमजोर पासपोर्ट की लिस्ट में शामिल है.

Back to top button
close