देश - विदेश

सेवा इंटरनेशनल द्वारा ग्रासरूट्स कनेक्ट कैंप का होगा आयोजन, 20 राज्यों के युवा होंगे शामिल

सेवा इंटरनेशनल, एक प्रमुख गैर-लाभकारी संगठन, रायपुर, छत्तीसगढ़ में ग्रासरूट्स कनेक्ट कैंप आयोजित करने की तैयारी में है, जिसमें 20 राज्यों के युवा शामिल होंगे। इस कार्यक्रम का हाइलाइट 100 किलोमीटर की सामाजिक अध्ययन पदयात्रा है, जिसमें पद्मश्री पुरस्कृत फुलबासन भी शामिल हैं।

सेवा इंटरनेशनल के फैलोशिप प्रोग्राम के तहत एकत्रित हुए 40 से अधिक उत्साही युवा पाँच दिनों की यात्रा के दौरान छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों में सामाजिक गतिविधियों, सामाजिक संगठनों की भूमिका, ग्रामीण और वनवासी समुदाय की जीवनशैली को समझने का उद्देश्य है।

सेवा इंटरनेशनल की प्रबंधक हेमुल के अनुसार, छत्तीसगढ़ की समृद्ध विरासत यहाँ के निवासियों पर गहरा प्रभाव डाल रही है। इस वर्ष की फेलोशिप प्रोग्राम में विभिन्न राज्यों से आए 40 से अधिक युवा, इस यात्रा के माध्यम से सामाजिक गतिविधियों को समझने के लिए उत्सुक हैं।

प्रतिभागी भविष्य में सामाजिक क्षेत्र में योगदान करने का इरादा रखते हैं। सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर, वे अपने अनुभवों के आधार पर अपने क्षेत्र में परियोजनाओं की रचना करने का प्लान बना रहे हैं। सेवा फेलोशिप के प्रमुख कुमार शुभम ने युवाओं को गाँवी जीवन और समुदाय आधारित विषयों को समझाने के लिए उन्हें लाभकारी अनुभव प्रदान करने की महत्वपूर्णता पर जोर दिया है।

इस कार्यक्रम में विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रमुख भी शामिल होंगे, जो अनुभवी नेताओं और युवा प्रतिभागियों के बीच आपसी अभिवादन को संभावित करेंगे। कुमार ने आज के युवा के लिए ग्रामीण जीवन और समुदाय के आधारित विषयों को समझाने की महत्वपूर्णता पर जोर दिया है, जिससे युवा अपने सीखने के सफई दौरान से समाज में सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

इस अद्वितीय प्रयास के दौरान स्थानीय गाँवों और समुदायों के लोगों से मिलकर, समृद्धि, जीवनशैली और सामाजिक समस्याओं के समाधान की सही दिशा में कदम बढ़ाने का प्रयास होगा। युवा नेताओं को अनुभवी समाज सेवकों से मिलने का अवसर मिलेगा, जिन्होंने अपने क्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन करने के लिए काम किया है।

इस प्रयास से सिखने और सेवा करने की भावना को बढ़ावा मिलेगा, जिससे समाज में सामंजस्य बनी रहेगी। साथ ही, स्थानीय ग्रामीण और प्रबुद्ध समुदाय के प्रमुख भी इस कार्यक्रम में शामिल होकर अपने अनुभवों को साझा करेंगे, जिससे एक सामृद्धिक और संबंधित समाज की दिशा में कदम बढ़ाया जा सकेगा।

समाप्त होने पर, इस कार्यक्रम का सफल समापन होगा और युवा सेवा इंटरनेशनल के प्रयासों के तहत सामाजिक परिवर्तन में एक नया मील का पत्थर साबित होगा।

सेवा इंटरनेशनल के बारे में

सेवा इंटरनेशनल एक गैर-लाभकारी संगठन है जो मानवता की सेवा में जुटा है और सेवा की संस्कृति को बढ़ावा देने का कार्य कर रहा है। आपदा प्रतिक्रिया, शिक्षा, और समुदाय विकास पर केंद्रित होकर, सेवा इंटरनेशनल समाज में सकारात्मक परिवर्तन की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए काम कर रहा है।

Sahu Ashish

आशीष साहू ने लिखने-पढ़ने की अपनी अभिरुचि के चलते पत्रकारिता का रास्ता चुना। पत्रकारिता में डिप्लोमा हासिल करने के बाद जुलाई 2012 में दैनिक हिंदी हरिभूमि में बतौर ट्रेनी सब एडिटर दाखिला हो गया | वहां के बाद अक्टूबर 2016 से सीजी न्यूज़ 24 डॉट कॉम टीम का हिस्सा बन गए। यहां फिलहाल संपादक के पद पर तैनाती है। बिलासपुर के रहने वाले हैं और शुरुआती पढ़ाई वहीं हुई। गुरु घासीदास विश्वविद्यालय से कम्प्यूटर में स्नातक की डिग्री है। साहित्यिक अभिरूचियां हैं। कविता-उपन्यास पढ़ना पसंद है। इतिहास के विषय पर बनी फिल्में देखने में दिलचस्पी है। थोड़ा-बहुत गीत-संगीत की दुनिया से भी वास्ता है।
Back to top button
close