देश - विदेश

क्रिकेट से लेकर डिफेंस तक भारत-ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्रियों की बैठक से जुड़ी 5 बड़ी बातें

ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस और भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को दिल्ली में एक महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठक की। दोनों पक्षों ने क्रिकेट सुरक्षा और नौसेना सुरक्षा सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। बैठक में बोलते हुए मार्लेस ने कहा कि आज की बैठक ने रक्षा साझेदारी को और गहरा करने के संकल्प की पुष्टि की।

रक्षा संबंधों को मजबूत करना
रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जहाज निर्माण और उड़ान रखरखाव पर सहयोग से काम करने का सुझाव दिया। हमारी पिछली चर्चा के दौरान हमने उन क्षेत्रों और पहलों की पहचान की जहां हमारे दोनों देश सहयोग करेंगे। आज की बैठक हमें अपनी रक्षा साझेदारी को और गहरा करने के अपने संकल्प की पुष्टि करने का अवसर देगी।”

क्रिकेट दो लोकतंत्रों के बीच दोस्ती की अभिव्यक्ति है ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री ने हाल ही में संपन्न क्रिकेट विश्व कप के दौरान टीम इंडिया को उनके प्रदर्शन के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा मैं परिणाम से खुश हूं। उन्होंने इसे दोनों लोकतंत्रों के बीच मित्रता की अभिव्यक्ति बताया। मार्लेस ने कहा भारत में वापस आना और विश्व कप के लिए इस तरह के शुभ समय पर होना बहुत अच्छा है। जिस तरह से उन्होंने विश्व कप की मेजबानी की उसके लिए मैं भारत को बधाई देता हूं। हम परिणाम से खुश हैं। यह ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच मित्रता की एक महान अभिव्यक्ति है।”

रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार राजनाथ सिंह और रिचर्ड मार्लेस ने द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। मंत्रियों ने दोनों देशों के बीच बढ़ते सैन्य सहयोग पर संतोष व्यक्त किया जिसमें संयुक्त अभ्यास और बातचीत शामिल है। साथ ही रक्षा मंत्री ने इस वर्ष अगस्त में बहुपक्षीय अभ्यास मालाबार के पहले और सफल संचालन के लिए ऑस्ट्रेलिया को बधाई दी।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर चर्चा करते हुए साइबर डोमेन राजनाथ सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि दोनों देशों की सेनाओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पनडुब्बी रोधी और ड्रोन युद्ध और साइबर डोमेन जैसे विशिष्ट प्रशिक्षण क्षेत्रों में भी सहयोग करना चाहिए। दोनों मंत्री इस बात पर सहमत हुए कि रक्षा उद्योग और अनुसंधान में सहयोग को गहरा किया जाएगा।

स्टार्ट-अप्स के बीच सहयोग पर चर्चा दोनों मंत्रियों ने चुनौतियों का संयुक्त रूप से समाधान करने सहित दोनों देशों के रक्षा स्टार्ट-अप्स के बीच सहयोग पर चर्चा की। वे इस बात पर सहमत हुए कि एक मजबूत भारत-ऑस्ट्रेलिया रक्षा साझेदारी न केवल दोनों देशों के आपसी लाभ के लिए बल्कि हिंद-प्रशांत की समग्र सुरक्षा के लिए भी अच्छी होगी।

Back to top button
close