देश - विदेश

बिलासपुर जिला क्रिकेट संघ का निशुल्क ग्रीष्मकालीन क्रिकेट प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन

स्थानीय राजा रघुराज सिंह स्टेडियम में क्रिकेट संघ बिलासपुर द्वारा आयोजित निशुल्क ग्रीष्मकालीन क्रिकेट प्रशिक्षण शिविर का समापन हो गया । इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अटल श्रीवास्तव, अध्यक्ष छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल, मुकुल तिवारी , सचिव छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पंचायत बिलासपुर के अध्यक्ष अरुण सिंह चौहान एवम जिला सहकारी बैंक बिलासपुर के अध्यक्ष प्रमोद नायक उपस्थित रहे ।

कार्यक्रम के प्रारंभ में सभी अतिथियों का स्वागत क्रिकेट संघ बिलासपुर और खिलाड़ियों की ओर से किया गया, तत्पश्चात क्रिकेट संघ बिलासपुर के अध्यक्ष नवीन जाजोदिया ने स्वागत भाषण मे क्रिकेट संघ बिलासपुर की योजनाओं के बारे में और इस शिविर के विषय में जानकारी दीया विदित हो कि यह निशुल्क ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर 7 मई से लगाया गया था । इसमे लगभग 187 बच्चो का पंजीयन हुआ था।यह शिविर प्रतिदिन दो पालियो में चलाया गया। प्रतिदिन सुबह 5:30 बजे से 7:30 बजे तक एवं शाम के 3:30 से 6:30 तक लगाया गया था । सुबह की पाली में फिजिकल फिटनेस ट्रेनिंग, फील्डिंग ट्रेनिंग ,कैच प्रैक्टिस , योगा प्राणायाम ,मेडिटेशन इत्यादि कराया जाता था और दोपहर की पाली में क्रिकेट की स्किल ट्रेनिंग,बैटिंग, बॉलिंग,नेट्स अभ्यास कराया जाता था।शिविर में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के बीच आपस मे अंडर 12, अंडर 14, अंडर 16,अंडर-19 का अभ्यास मैच भी कराए गए । जिससे उनमे मैच कौशल का विकास किया जा सके।प्रशिक्षण शिविर मे एक दिन बच्चो के अभिभावको की मिटिंग भी ली गई, जिसका सकरात्मक परिणाम हुआ।

एक दिन छत्तीसगढ स्टेट पैनल के अंपायर अभिनव शर्मा ने क्रिकेट के नियमो को जानकारी देते हुए सेमिनार आयोजित किया। इस प्रकार ग्रीष्मकालीन क्रिकेट प्रशिक्षण शिविर सफलतापूर्वक संचालित किया गया । इसमें कोच के रूप में समन्वयक रितेश शुक्ला एवं अन्य कोच ओपी यादव, भूपेंद्र पांडे, शैलेश सैमुअल, अभिषेक सिंह सुशांत शुक्ला, रोहित ध्रुव,अभिनव शर्मा, एस जावेद ,अतुल शर्मा, मोइन मिर्जा, सौरभ राय इत्यादि ने कैंप को सफल बनाने के लिए अपनी महत्वपूर्ण सेवाएं दी ।

इन सभी का मुख्य अतिथि ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया । इस अवसर पर मुख्य अतिथि के उद्बोधन में अटल श्रीवास्तव जी ने कहा मैं भी इसी रघुराज सिंह स्टेडियम में सन 1984 में समर कैंप में प्रशिक्षण लिया था पहले मैं एक विकेटकीपर बल्लेबाज था लेकिन शिविर में मुझे एक लेग ब्रेक का प्रशिक्षण प्राप्त हुआ जिससे आगे मेरा विनू मांकड में सिलेक्शन हुआ था। इस समर कैंप का खिलाड़ियों के विकास में बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहता है और इस सफल आयोजन के लिए मैं जिला क्रिकेट संघ को बहुत-बहुत बधाई देता हूं ।इस अवसर पर छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ के सचिव मुकुल तिवारी ने कहां की प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से आने वाले भविष्य में बिलासपुर को प्रतिभावान क्रिकेट खिलाड़ी प्राप्त होंगे । तो निश्चित तौर पर बिलासपुर का नाम पूरे देश मै रोशन करेंगे । यह शिविर हर वर्ष लगाई जाएगी ,

जिला पंचायत बिलासपुर के अध्यक्ष श्अरुण चौहान जी ने कहा कि इस प्रकार ग्रीष्मकालीन क्रिकेट प्रशिक्षण शिविर का आयोजन प्रतिवर्ष होते रहना चाहिए जिससे बच्चों का शारीरिक विकास एवं मानसिक विकास हो सके ।श्री प्रमोद नायक जी ने कहा कि निशुल्क प्रशिक्षण शिविर में हर वर्ग के क्रिकेट खिलाड़ी एक स्थान पर क्रिकेट के गुण सीखकर अपनी प्रतिभा का विकास कर सकते हैं इसके लिए जिला क्रिकेट संघ को बहुत-बहुत बधाई कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों को क्रिकेट संघ बिलासपुर द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया तथा सभी खिलाड़ियों को प्रमाण पत्र दिया गया ।

इस अवसर पर वरिष्ठ खिलाड़ी श्री गुरुशरण सिंह ,टी सांई कुमार , राजेश शुक्ला, आशीष शुक्ला, अशरफकोल भारमल, और बड़ी संख्या में खिलाड़ियों के अभिभावक भी उपस्थित रहे उन्होंने क्रिकेट प्रशिक्षण शिविर के सभी कोचेस एवं क्रिकेट संघ बिलासपुर की सराहना की, कार्यक्रम का संचालन एवं आभार प्रदर्शन रितेश शुक्ला द्वारा किया गया । उपरोक्त जानकारी क्रिकेट संघ के सचिव विंटेश अग्रवाल ( बंटी ) द्वारा दी गई।

Back to top button
close