नॉलेज

इंस्टाग्राम से कमाएं पैसा : इंस्टा से ऐसे कमाएं पैसा, होगा पैसा ही पैसा, बस फॉलो कर लें ये ट्रिक्स

आज सोशल मीडिया नेम फेम और मनी पाने का एक अच्छा माध्यम है, यही कारण है आज युवा सोशल मीडिया को एक कैरियर के रूप में अपना भविष्य देख रहे है , आज कई लोग सोशल मिडिया से अच्छा खासा कमाई कर रहे है, ऐसे में इंस्ट्राग्राम एक अच्छा प्लेटफॉर्म है जहा से आप एक अच्छा इनकम कर सकते है इंस्टाग्राम पर आपको कई ऐसे इनफ्लुएंसर्स मिल जाएंगे जो ब्रैंड्स के साथ पार्टनरशिप कर लाखों रुपये कमा लेते हैं. अगर आप भी चाहते हैं कि आपका कंटेट वायरल हो जाए तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

आज कई ऐसे लोग है जो इंस्टाग्राम ऐप से ही पैसा कमा रहे हैं. अगर आप भी मेहनत करते हैं Reels, Long Video बनाते हैं और उस पर रीच (Reach) नहीं बढ़ पा रही है या फिर आप शुरुआत करना चाहते हैं तो आप नीचे बताई हुई टिप्स फॉलो कर सकते हैं.

इन टिप्स को अपनाएं
सबसे पहले अपनी ऑडियंस को समझें , आपके लिए सबसे पहली चीज यह जानना जरूरी है कि आपकी ऑडियंस कौन है. इसके साथ ही आपको यह भी पता करना होगा कि आपकी ऑडियंस किस प्रकार का कंटेट देखना पसंद करते हैं.

ट्रेंडिंग कंटेट पर ध्यान दें: अगर आप कोई पोस्ट शेयर करते हैं तो यह भी जान लें कि उसमें ट्रेंडिग चीजें जरूर हो. जैसे अगर आप कोई पोस्ट शेयर कर रहे हैं तो उसमें ट्रेंडिग हैशटेग्स इस्तेमाल करें. इससे आपकी पोस्ट ज्यादा लोगों को दिखने की संभावना बढ़ जाती है.

रोजाना पोस्ट करते रहें: अपनी ऑडियंस से जुड़े रहने के लिए आपके लिए यह जरूरी है कि रोजाना हाई-क्वालिटी कंटेट पोस्ट करते रहें.

Branded Content: अगर आप ब्रांडेड कंटेंट करेंगे तो इससे काफी कमाई हो सकती है. इसके लिए किसी भी ब्रांड के साथ बातचीत करें, उनके प्रोडक्ट्स मंगवाएं या फिर उनके किसी भी Ad को प्रमोट करें. इसके बाद कंपनी आपको उसके लिए पे करेगी.

बाकी क्रिएटर्स के साथ कोलैब: अगर आप इंस्टाग्राम पर अपनी पहुंच बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अन्य क्रिएटर्स के साथ कोलैब भी कर सकते हैं. इसके साथ ही आप इंस्टाग्राम पर एड कैंपेन की मदद ले सकते हैं.
प्रोडक्ट्स को प्रमोट करें: कंपनियों के साथ पार्टनरशिप करें और उनके प्रोडक्ट्स के लिंक के साथ प्रमोट करें. जब कोई आपके लिंक के जरिए प्रोडक्ट खरीदेगा, तो आपको कमीशन मिलेगा.

इन बातों का रखें ध्यान
Reels 90 सेकंड से कम समय की होनी चाहिए और उनमें फ़ुल-स्क्रीन (9:16) वर्टिकल आस्पेक्ट रेशियो होना चाहिए.
किसी थर्ड पार्टी के कॉपीराइट किए गए म्यूजिक, GIF, इंटरैक्टिव स्टिकर या कैमरा फ़िल्टर वाली Reels को बूस्ट नहीं किया जा सकता.
Facebook पर शेयर की गई Reels को बूस्ट नहीं किया जा सकता.

Back to top button
close