देश - विदेश

DA HIKE 2024 : लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों को तोहफा, महंगाई भत्ता 4% बढ़ा, 3 किस्तों में होगा एरियर का भुगतान, अगस्त में खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

Gujarat Employees DA Hike 2024 : गुजरात के लाखों सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए खुशखबरी है।रक्षाबंधन से पहले राज्य की भूपेन्द्र पटेल सरकार ने कर्मचारियों पेंशनरों को बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4% वृद्धि का ऐलान किया है, इसके बाद राज्यकर्मियों का DA 46% से बढ़कर 50% हो गया है। नई दरें जनवरी 2024 से लागू होंगी, जनवरी से जून तक का एरियर 3 किस्तों में दिया जाएगा। इसका लाभ 4.71 लाख कर्मचारियों और 4.73 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा।

CM ने X पर पोस्ट कर दी जानकारी

सीएम भूपेन्द्र पटेल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करके जानकारी दी है कि राज्य सरकार के कर्मचारियों के व्यापक हित को ध्यान में रखते हुए सातवें वेतन आयोग से लाभान्वित राज्य सरकार के कर्मचारियों को केन्द्रीय स्तर पर महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि का लाभ दिनांक 1 जनवरी 2024 से देने का फैसला किया गया है। कुल 4.71 लाख कर्मयोगियों और लगभग 4.73 लाख सेवानिवृत्त कर्मचारियों यानी पेंशनभोगियों को इस महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का लाभ मिल सकेगा।

3 किस्तों में होगा एरियर का भुगतान

डीए/डीआर की नई दरों का लाभ 1 जनवरी 2024 से मिलेगा, ऐसे में 6 महीने यानी 1 जनवरी 2024 से 30 जून 2024 तक के महंगाई भत्ते की अंतर राशि का भुगतान तीन किश्तों में वेतन के साथ किया जाएगा। जनवरी फरवरी 2024 की अंतर की राशि जुलाई महीने की सैलरी के साथ अगस्त में खातों में भेजी आएगी। मार्च अप्रैल की राशि अगस्त की सैलरी के साथ सितंबर में और मई जून की राशि सितंबर महीने के वेतन के साथ अक्टूबर में खातों में भेजी जाएगी।राज्य सरकार इन बकाए के मद में कर्मचारियों को कुल 1129.51 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी।

 

Back to top button
close