छत्तीसगढ़ खबरें

कल सुबह आठ बजे शुरू होगी वोटों की गिनती , 3 लेयर पर होगा सुरक्षा बलों की तैनाती, तैयारी पूरी 

कल सुबह आठ बजे शुरू होगी वोटों की गिनती , 3 लेयर पर होगा सुरक्षा बलों की तैनाती, तैयारी पूरी 
कल सुबह आठ बजे शुरू होगी वोटों की गिनती , 3 लेयर पर होगा सुरक्षा बलों की तैनाती, तैयारी पूरी

रायपुर। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने लोकसभा निर्वाचन के मतगणना की तैयारियों के संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। छत्तीसगढ़ के 11 लोकसभा क्षेत्रों में मतगणना कल सुबह 8.00 बजे से प्रांरभ होगी । सभी 11 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत 33 जिला मुख्यालयों में होगी एवं प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना एक पृथक हॉल में की जावेगी। मतगणना की संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी।

छत्तीसगढ़ मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने काउंटिंग को लेकर विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के 11 लोकसभा क्षेत्र के लिए 94 मतगणना हॉल बनाए गए हैं। मतगणना केंद्रों का संपूर्ण जानकारी अभ्यर्थियों को दे दी गई है।कुल 476 सहायक रिटर्निंग, 11 रिटर्निंग अधिकारी, 4362 गुणनाकर्मी, 1671 माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं।

84 विधानसभा क्षेत्र में 14 टेबल में गणना होगी। वहीं 6 विधानसभा में मतगणना 14 मेजों में होगी। सुबह 8 बजे रिटर्निंग ऑफिसर मुख्यालय में पोस्टल बैलेट की गणना होगी। सुबह 8.30 से ईवीएम की गणना हो जायेगी शुरू।डाक मतपत्रों की गिनती के लिए 10-11 मेज लगाए गए हैं।प्रत्येक मेज पर 500 से अधिक डाकमत पत्र की गणना नही होगी।मतगणना प्रारंभ किए गए नियत समय से एक घंटे पूर्व मतगणना केंद्र पहुंचना होगा। पूरी प्रक्रिया की सीसीटीवी से निगरानी की जायेगी। अभ्यर्थियों को केवल कागज और पेंसिल के साथ प्रवेश की अनुमति दी जायेगी। कूलर, शीतल पेयजल, खाने की व्यस्था भी मतगणना स्थल पर होगी। राज्य के मुख्य क्षेत्रों पर एलईडी स्क्रीन के माध्यम से रिजल्ट ट्रेंड्स को दिखाए जायेंगे।

मतगणना स्थल पर 3 स्तर पर होगा सुरक्षा बल की तैनाती की गयी है। 100 मीटर तक पैदल चलने पर मतगणना केंद्र पहुंच पाएंगे।निर्धारित प्रवेश द्वारा से ही इंट्री की इजाजत होगी। प्रत्येक मतगणना केन्द्र पर मीडिया सेण्टर स्थापित किया जाएगा, जहॉ एक वरिष्ठ अधिकारी की नियुक्ति की गई है, जो समय-समय पर मतगणना हॉलों का अवलोकन करने के लिए एक निश्चित सीमा तक छोटी-छोटी संख्या में मीडिया समूहों को अन्दर ले जायेगें । मतगणना हॉल में मीडिया कर्मियों को किसी स्थैतिक कैमरा से फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी करने की अनुमति नहीं होगी। केवल हैण्डहेल्ड कैमरे से मतदान की गोपनीयता को बनाये रखते हुए मीडिया कर्मी मतगणना कार्य का कवरेज कर सकेंगे। वह स्थान जहॉ तक मतगणना हॉल में मीडिया को प्रवेश की अनुमति होगी, उसे रिटर्निंग अधिकारी द्वारा चिन्हांकित किया जावेगा और सभी संबंधितों को अवगत कराया जाएगा ।

Back to top button
close