छत्तीसगढ़ खबरें

छत्तीसगढ़ के 10वीं पास युवाओं को पुलिस में जाने का मौका, करीब 6000 पदों पर भर्ती शुरू, जानिए कैसे आवेदन करें

CG Police Constable Recruitment 2024 : छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग ने राज्य में कॉन्स्टेबल (जीडी / ट्रेड / ड्राइवर) के 5967 पदों पर भर्ती निकाली है। छत्तीसगढ़ राज्य के युवा जो पुलिस विभाग में जाना चाहते हैं, उनके लिए यह एक सुनहरा अवसर है। सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए पंजीकरण 01 जनवरी 2024 से शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cgpolice.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी 2024 तक है।

यह भी पढ़ें : CG में 1 लाख पदों पर होगी भर्ती : CM साय का बड़ा ऐलान, बोले – महिलाओं को खाते में 12000 जल्द मिलेगा, भूमिहीन मजदूरों को 10 हजार रुपए सालाना…पढ़िए CM ने और क्या-क्या कहा

CG Police Vacancy आयु सीमा

सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की निर्धारित आयु सीमा 18 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों को नियमानुसार आयु में छूट दी जाएगी। ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर), एससी और एसटी श्रेणियों से संबंधित आवेदकों को आयु में 5 वर्ष की छूट मिलेगी, जबकि छत्तीसगढ़ महिला अधिवास को आयु में 10 वर्ष की छूट मिलेगी।

यह भी पढ़े : CG के इन महिलाओं को मिलेंगे 6 हजार रुपए : प्रदेश के 2 लाख से भी अधिक महिलाओं को मिलेगा लाभ, तीन किश्तों में मिलेगी राशि…जानिए किसे और कैसे मिलेगा फायदा

 

कैटेगरीवाइज रिक्तियों का विवरण

छत्तीसगढ़ पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के तहत 5967 रिक्तियों को भरा जाना है। कैटेगरीवाइज रिक्तियों का विवरण आप नीचे देख सकते हैं-

  • सामान्य: 2291 पद
  • ओबीसी: 765 पद
  • एससी: 562 पद
  • एसटी: 2349 पद

CG Police Constable शैक्षणिक योग्यता

सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता के रूप में उम्मीदवारों को 10वीं पास (एसटी के लिए 8वीं पास और नक्सली क्षेत्रों के लिए 5वीं पास) होना जरूरी है।

CG Police Bharti आवेदन शुल्क

सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करते समय सामान्य/ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा, जबकि एससी/एसटी कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 125 रुपये देना होगा।

CG Police चयन प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए शामिल उम्मीदवारों का चयन निम्नलिखित परीक्षणों के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को सभी परीक्षण पास करना अनिवार्य होगा।

  • शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी)
  • शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी)
  • दस्तावेज सत्यापन
  • ट्रेड टेस्ट (ड्राइवर/ट्रेड पदों के लिए)
  • लिखित परीक्षा
  • चिकित्सा परीक्षण

CG Police Constable वेतन

सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर चयनित उम्मीदवारों को (लेवल-4 वेतन मैट्रिक्स) 19500 से 62000 रुपये तक वेतन दिया जाएगा।

Back to top button
close