देश - विदेश

CG आरक्षण ब्रेकिंग : भूपेश कैबिनेट का बड़ा फैसला….शैक्षणिक संस्थाओं में लागू होगा आरक्षण….SC, ST, OBC के लिए 58 प्रतिशत आरक्षण लागू

आम जनता के लिए आज भूपेश बघेल कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया। विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेेल ने विद्यार्थियों को बड़ी सौगात दी है। सीएम भूपेश ने शिक्षण संस्थाओं में आरक्षण की घोषणा की। वहीं ST-SC ने OBC को 58% आरक्षण दिया।

बता दें कि इससे पहले ही छत्तीसगढ़ में आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दे दी थी। कोर्ट ने 58 प्रतिशत आरक्षण पर लगी रोक को हटा दिया था। इसके साथ ही इसी आरक्षण के आधार पर भर्ती और प्रमोशन के निर्देश भी दिए थे। अब प्रदेश में सरकारी नौकरियों में भर्ती, प्रमोशन और शिक्षण संस्थानों में प्रवेश का रास्ता साफ हो गया है।

माननीय उच्चतम न्यायालय नई दिल्ली द्वारा राज्य शासन की ओर से दायर एसएलपी में पारित अंतरिम आदेश दिनांक एक मई 2023 के अंतर्गत राज्य में पूर्व प्रचलित आरक्षण व्यवस्था अनुसार नियुक्ति / चयन प्रक्रियाओं को जारी रखने हेतु अंतरिम राहत प्रदान की गई है। इस अंतरिम आदेश के अनुरूप ही, अंतरिम तौर पर, मंत्रिपरिषद की बैठक में राज्य की शैक्षणिक संस्थाओं में भी प्रवेश प्रक्रिया पूर्व प्रचलित आरक्षण व्यवस्था अंतर्गत करने का निर्णय लिया गया है।

 

 

 

Back to top button
close