छत्तीसगढ़ खबरें

CG Rashan card Navinikaran 2024 : CG राशन कार्ड नवीनीकरण हुआ है या नहीं, अपना नाम चेक करें, ये है प्रोसेस

CG Rashan card Navinikaran 2024. राशन दुकान में आने वाले समय में राशन की समान उसे ही दिया जायेगा, जिसका कार्ड नवीनीकरण हो चुका होगा, अगर आप भी ये पता करना चाहते है की आपका राशन कार्ड का नवीनीकरण हुआ है की नहीं तो इसे आप घर बैठे हुए पता कर सकते है, नवीनीकरण की स्थिति को जानने के लिए आपको खाद्य विभाग के आधिकारिक पोर्टल www.khadya.cg.nic.in/ पर जाकर चेक कर सकते है |

बता दें कि छतीसगढ़ में नयी सरकार बनने के बाद पुराने राशनकार्ड का नवीनीकरण किया जा रहा है, ऐसे में अगर आपने भी राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए आवेदन जमा किए है, और आपको पता नहीं है की आपका कार्ड नवीनीकरण हुआ है के नहीं तो आप खाद्य विभाग के आधिकारिक पोर्टल www.khadya.cg.nic.in/ में जाकर चेक कर सकते है |

CG Rashan card Navinikaran 2024. खाद्य विभाग के आधिकारिक पोर्टल www.khadya.cg.nic.in/ जिसमें आपको जन भागीदारी वाले विकल्प दिखाई देगा। उसके बाद राशन कार्ड संबंधित जानकारी वाले क्षेत्र में जिला के अनुसार राशन कार्ड की सूची वाले विकल्प का चयन करें। उसके बाद अपना जिला, ग्राम, ब्लॉक, शाखा सभी का चयन करके अपना नाम देख सकते हैं जो कि नीचे विस्तार से स्टेप के माध्यम से बताया हुआ है।

विभाग की वेबसाइट में जाकर जन भागीदारी वाले ऑप्शन को चयन करें, जिसके बाद राशन कार्ड संबंधित जानकारी वाले बॉक्स में जाए
जैसे ही आप जन भागीदारी वाले ऑप्शन को चयन करते हैं, तो आपके सामने जन भागीदारी का नया पेज खुलकर दिखाई देगा जिसमें कुछ विकल्प दिखाई देगी उसमें आपको पहले बॉक्स राशन कार्ड संबंधित जानकारी वाले बॉक्स में जाना होगा। इसके बाद जैसे ही आप Return to login वाले लिंक को क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलकर सामने दिखाई देगा जिसमें आपको सार्वजनिक रिपोर्ट वाले सेक्शन में राशन कार्ड की जानकारी देखें के लिंक को क्लिक करना होगा।

वेबसाइट द्वारा दिए गए निर्देश को फॉलो करे , फिर आगे जैसे ही आप राशन कार्ड की जानकारी देखें के लिंक को क्लिक करेंगे आपको एक विकल्प बॉक्स प्राप्त होगा जिसमें आपको अपना राशन कार्ड के नंबर को भरना है। उसके बाद खोजे के बटन को क्लिक करना है।उसके बाद आपके राशन कार्ड की विवरण आपके सामने दिखाई देगा जिसमें आप देख सकते है की नवीनीकरण हुआ है या नहीं जो कुछ इस प्रकार दिखाई देगा।

Back to top button
close