देश - विदेश

CG पुलिस भर्ती ब्रेकिंग : 6 हजार पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ऑनलाइन आवेदन शुरू….भर्ती से जुड़ी सारी जानकारी जानें यहां

छत्तीसगढ़ में बीजेपी की नई सरकार बेरोजगारों के लिए सुनहरा अवसर लेकर आते नजर आ रही है | छत्तीसगढ़ पुलिस मुख्यालय नवा रायपुर द्वारा आरक्षक संवर्ग में जिला पुलिस बल के 5967 पदों तथा सशस्त्र बल के 133 पदों समेत कुल 6 हजार से अधिक पदों पर भर्ती (CG Police Constable Bharti  2024) के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी शुक्रवार, 15 दिसंबर 2023 से शुरू हो रही है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, cgpolice.gov.in लिंक के माध्यम से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। अगर आप भी छत्तीसगढ़ पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं या उसकी तैयारी कर रहे हैं तो इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं | 

CG Police Bharti 2024 की भर्ती प्रक्रिया

सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 (CG Police Constable Bharti  2024) के लिए निर्धारित आयु सीमा 18 वर्ष से 28 वर्ष है। आरक्षित श्रेणियों को नियमानुसार आयु में छूट दी जाएगी। आवेदन करने वाले सामान्य/ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 200 रुपये, जबकि एससी/एसटी को 125 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।  भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 10+2 की परीक्षा या कोई समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। आयु 1 जनवरी 2023 को 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को छूट दी जानी है। अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को अनारक्षित वर्ग में आवेदन करना होगा।

CG Police Bharti 2024 की चयन प्रक्रिया
चयन प्रक्रिया में दस्तावेजों की जांच, शारीरिक नापजोख (PST), शारीरिद दक्षता परीक्षा (PET) और लिखित परीक्षा शामिल हैं। पीईटी में लम्बी कूद, ऊंची कूद, गोला फेंक, 100 मीटर दौड़ एवं 800 मीटर दौड़ शामिल हैं। लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी और इसमें सामान्य ज्ञान, बुद्धि क्षमता, विश्लेषण क्षमता और अंकगणित से प्रश्न पूछे जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

 

 

 

Back to top button
close