छत्तीसगढ़ खबरें
Trending

CG Monsoon Update: छत्तीसगढ़ में जमकर कहर ढा रहा हैं ‘हीटवेव’.. 44 से 45 के बीच पहुंचा तापमान, जारी हुआ मौसम विभाग का अलर्ट

पिछले नौ दिनों में छत्तीसगढ़ में तापमान 40 के पार पहुंच गया है। तापमान राज्य के कई जिलों में 43 से अधिक है। ऐसे में बहुत गर्मी होती है। छत्तीसगढ़ के तीन संभागों रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर में पारा 43 डिग्री से अधिक हो गया है। इन शहरों में दिन में धूप तो रात में उमस है। लोग गर्मी से बेहाल हैं। वहीं नौतपा का असर भी छत्‍तीसगढ़ में दिख रहा है। जहां सूरज आग उगल रहा है और प्रदेश के कई इलाकों में मौसम विभाग ने लू का अलर्ट भी जारी किया है।

जब हम राज्य के तापमान की बात करते हैं, तो बड़े शहरों में तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस हो गया है। इसलिए मौसम विभाग ने लू के बारे में अलर्ट जारी किए हैं। समाचारों के अनुसार आज मंगलवार को भी तापमान 45 से अधिक रहेगा। ऐसे में लोग घर से बाहर निकलने की कोशिश करें। ज्यादा जरूरी होने पर बचाव के साधनों को साथ ले जाएँ।

प्रदेश के इन जिलों में भीषण गर्मी

छत्‍तीसगढ़ में नौतपा का तीसरे दिन भी जमकर तपा। आज यानी मंगलवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में लू चलेगी। प्रदेश में 9 दिनों में ही पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है।

प्रदेश में सबसे ज्‍यादा तापमान बेमेतरा में 43.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं राजधानी रायपुर में 43.6 डिग्री पर पहुंच गया है। बिलासपुर में 43 डिग्री, बस्तर में 37.3 डिग्री दर्ज किया गया है।

इसके साथ ही दुर्ग में 42.8, राजनांदगांव में 43.5 डिग्री पारा रिकॉर्ड किया गया है। इसके साथ ही रायगढ़ में 43, सरगुजा में 39.6 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है।

पहले पखवाड़े में मानसून और झमाझम भी

छत्‍तीसगढ़ में नौतपा में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच अब छत्‍तीसगढ़वासियों को प्री मानसून (CG Monsoon Update) और झमाझम बारिश का इंतजार है।

छत्‍तीसगढ़ में इस बार मानसून (CG Monsoon Update) समय से पहले ही आ सकता है। जहां प्री मानसून की बारिश जून माह के पहले सप्‍ताह में हो सकती है।

वहीं पहले पखवाड़े में मानसून की दस्‍तक हो सकती है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में जानकारी दी है कि रेमल तूफान के अलावा बंगाल की खाड़ी में और भी सिस्‍टम एक्टिव हैं।

इसके चलते छत्‍तीसगढ़ में मानसून (CG Monsoon Update) जल्‍दी दस्‍तक देगा। छत्तीसगढ़ में 13 जून तक मानसून दस्‍तक देगा और 16 जून तक रायपुर में मानसून पहुंचने की संभावना है। इसी के साथ ही पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश होगी।

Back to top button
close