छत्तीसगढ़ खबरें
Trending

CG BUDGET SESSION 2024 : PDS दुकानों में गड़बड़ी का मामला सदन में गूंजा, अपने ही विधायकों के सवाल पर खाद्य मंत्री ने स्वीकारा, गड़बड़ियां हुई है…जांच सदन की जांच समिति करेगी” सदन में हुई घोषणा,

विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही शुरू हो गई है। सदन की शुरुआत होते ही अभिभाजित मध्य प्रदेश शासन की पूर्व राज्य मंत्री शिव नेताम के निधन पर श्रद्धांजलि दी गई।

सदन में पीडीएस दुकानों में गड़बड़ी का मामला गूंजा। विधायक धरमलाल कौशिक ने सदन में पीडीएस दुकानों में गड़बड़ी का मामला उठाया। कौशिक ने कहा, गोरखधंधा चल रहा था। उन्होंने कहा कि PDS दुकानों मे गड़बड़ी की जांच के संबंध में जांच के निर्देश दिये गये थे। लेकिन इस संदर्भ में कोई कार्रवाई अब तक नहीं हुई है। जवाब में खाद्य मंत्री दयालदास बघेल ने कहा कि पिछली सरकार में तय समय पर सत्यापन नहीं किया गया था। जिसकी वजह से कार्रवाई में देरी हुई है। जिसके बाद धरमलाल कौशिक और अजय चंद्राकर ने कहा कि आसंदी के निर्देश के बावजूद भौतिक सत्यापन नहीं किया गया, यह गंभीर बात है। भाजपा विधायकों ने इस संबंध में कार्रवाई की मांग की।

सत्ता पक्ष के विधायकों की तरफ से जांच की मांग पर विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह ने कहा कि आसंदी के निर्देशों का पालन होना चाहिए,
जो भी मंत्री जवाब देने आएं, उन्हें इसकी चिंता करनी चाहिए। जिसके बाद खाद्य मंत्री दयालदास बघेल ने कहा कि 24 मार्च 2023 तक PSD मामले में जांच करा ली जाएगी। भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने कहा इस विषय मे आसंदी से निर्देश थे, लेकिन अब तक जांच रिपोर्ट नही आई तो यह आसंदी की अवमानना है। इस मामले में कार्रवाई होनी चाहिये।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने कहा – आज पहली बार सवाल-जवाब का दिन है, इसलिए आज कुछ नही कह रहा, लेकिन अगर आसंदी से निर्देश होता है तो उस पर गंभीरता से कार्यवाई होनी चाहिए। धरमलाल कौशिक ने जानकारी मांगी कि, भौतिक सत्यापन का जो निर्देश दिया गया था, उसका अभी मौजूदा स्टेटस क्या है। जिसके बाद खाद्य मंत्री ने कहा कि PDS में अब तक 216.08 करोड़ रुपए की कमी पाई गई है।

जिस पर धरमलाल कौशिक ने सवाल पूछा कि – 216 करोड़ रुपये की गड़बड़ी अफरातफरी कैसे क्या कारण है.. क्या कार्रवाई करेंगे ?

खाद्य मंत्री का जवाब – वन नेशन, वन राशन कार्ड लागू होने के बाद डाटा भारत सरकार के पास रहता था, जो भी गड़बड़ियां हुई है उसमें समितियों की नियमित वैठक करके PDS स्टॉक में अनियमितता में संबंधितों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। खाद्य मंत्री दयालदास बघेल ने माना चावल वितरण में गड़बड़ी हुई है। उन्होंने सदन में इस बात की घोषणा, कि सरकार सदन की समिति से इस मामले की जांच करायेगी। संसदीय कार्य मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा – PDS में हुई गड़बड़ी मामले में सदन की जांच समिति करेगी जांच।

इसके अलावा वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 13,487 करोड़ रुपये का तृतीय अनुपूरक बजट पेश किया। इसमें पीएम जनमन सड़क योजना, श्रीरामलला दर्शन योजना, वाचनालय, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन आदि के लिए प्रविधान किए गए हैं। मंगलवार अभिभाषण व अनुपूरक बजट पर चर्चा होगी।

Back to top button
close