देश - विदेश
Trending

CBSE Supplementary Exam 2023: CBSE में फेल हुए छात्रों के लिए बड़ी खबर, दोबारा परीक्षा देने का मौका

नई दिल्ली (CBSE Supplementary Exam 2023). कई बार काफी मेहनत के बाद भी स्टूडेंट्स को उनका मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है. अगर सीबीएसई बोर्ड 10वीं या 12वीं की परीक्षा में आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो अब निराश होने की जरूरत नहीं है. सीबीएसई बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा देकर आप अपना रिजल्ट बेहतर करवा सकते हैं (CBSE 10th 12th Result 2023).

सीबीएसई बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स को www.cbse.gov.in पर फॉर्म भरना होगा. इससे वह सीबीएसई बोर्ड 10वीं या 12वीं के उन विषयों को फिर से अटेंप्ट कर सकेंगे, जिनमें उनके अंक कम रह गए. स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि इस बार डबल मेहनत के साथ तैयारी करें और अपना रिजल्ट बेहतर बना लें.

कौन दे सकता है CBSE सप्लीमेंट्री परीक्षा 2023?
सीबीएससी बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा 2023 में कम अंक हासिल करने वाले या एक या दो विषयों में फेल हुए स्टूडेंट्स सप्लीमेंट्री एग्जाम दे सकते हैं (CBSE Supplementary Exam 2023). सीबीएसई बोर्ड सप्लीमेंट्री एग्जाम 2023 में शामिल होने के लिए 1 जून से 15 जून 2023 के बीच www.cbse.gov.in पर ऑनलाइन अप्लाई होगा.

जमा करना होगा इतना शुल्क
सीबीएसई बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा फॉर्म भरने के साथ स्टूडेंट्स को 300 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा (CBSE Supplementary Exam Form Fees). भारत से बाहर नेपाल व अन्य देशों के स्टूडेंट्स को 1000 और 2000 रुपये एप्लीकेशन फीस के जमा करनी होगी. जो छात्र 15 जून तक आवेदन नहीं कर सकेंगे, वह 16 से 17 जून को लेट फीस 300 रुपये के साथ अप्लाई कर सकेंगे.

जुलाई में होगी परीक्षा
इस साल सीबीएसई बोर्ड कंपार्टमेंट एग्जाम और इंप्रूवमेंट एग्जाम का आयोजन नहीं करेगा. सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा में वह सभी स्टूडेंट्स भाग ले सकेंगे, जो कंपार्टमेंट या इंप्रूवमेंट एग्जाम के पात्र हैं. बोर्ड ने इन परीक्षाओं का नाम बदलकर सप्लीमेंट्री परीक्षा किया है. योग्यता एवं मानदंड में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है. सीबीएसई बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा जुलाई 2023 में होगी.

Sahu Ashish

आशीष साहू ने लिखने-पढ़ने की अपनी अभिरुचि के चलते पत्रकारिता का रास्ता चुना। पत्रकारिता में डिप्लोमा हासिल करने के बाद जुलाई 2012 में दैनिक हिंदी हरिभूमि में बतौर ट्रेनी सब एडिटर दाखिला हो गया | वहां के बाद अक्टूबर 2016 से सीजी न्यूज़ 24 डॉट कॉम टीम का हिस्सा बन गए। यहां फिलहाल संपादक के पद पर तैनाती है। बिलासपुर के रहने वाले हैं और शुरुआती पढ़ाई वहीं हुई। गुरु घासीदास विश्वविद्यालय से कम्प्यूटर में स्नातक की डिग्री है। साहित्यिक अभिरूचियां हैं। कविता-उपन्यास पढ़ना पसंद है। इतिहास के विषय पर बनी फिल्में देखने में दिलचस्पी है। थोड़ा-बहुत गीत-संगीत की दुनिया से भी वास्ता है।
Back to top button
close