चुनाव

छत्तीसगढ़ में चुनाव से पहले थोक में तबादले, 3 साल से एक ही जगह जमे अफसर हटाए जाएंगे, चुनाव आयोग ने चीफ सिकरेट्री को दिया निर्देश

छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग गंभीर हो गया है। इसको लेकर चुनाव आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें कहा गया है कि ऐसे अधिकारी जो, 3 साल से एक जगह पर डटे हुए हैं। अब उनको हटना होगा। इसके लिए आयोग ने छत्तीसगढ़ के सभी जिला कलेक्टर को दिए गए निर्देश में ऐसे अधिकारियों को हटाने की निर्देश दिए गए हैं। आयोग का उद्देश्य है कि आगामी विधानसभा चुनाव निष्पक्ष ढंग से निपटाए जाएं।

चुनाव के दौरान चूक कर चुके अधिकारी भी हटेंगे
विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिला कलेक्टर को गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार जो अधिकारी 3 साल से एक ही जगह जमे हुए हैं। वे तो हटेंगे ही। साथ में ऐसे अधिकारियों को भी हटाया जाएगा। जो पहले भी चुनाव के दौरान लापरवाही कर चुके हैं। इनके खिलाफ चुनाव आयोग ने पूर्व में अनुशासनात्मक कार्रवाई की सिफारिश की हो। ऐसे अधिकारियों को चुनावी प्रक्रिया से दूर रखा जाएगा। उन्हें चुनाव संबंधी कोई भी कार्य नहीं सौंपा जाएगा।

चुनाव आयोग ने जिला कलेक्टर को जारी की गाइडलाइन
राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव के चलते चुनाव आयोग ने सरकारी मशीनरी को एक्टिव करना शुरू कर दिया है। इसके लिए चुनाव आयोग ने राज्य के सभी जिला कलेक्टरों को गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार डिप्टी कलेक्टर, डीएसपी, सीईओ, नगर निगम कमिश्नर, डिप्टी कमिश्नर समेत कई वरिष्ठ अधिकारियों के ट्रांसफर करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे अधिकारी 3 से 4 साल तक एक ही जगह पर टिके हुए हैं। चुनाव आयोग का उद्देश्य हैं, आगामी विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके के साथ संपन्न हो। इसलिए ज्यादा समय तक टिके हुए अफसरों को हटाने की कवायद कर रहा है।

 

 

Back to top button
close