नॉलेज

DA ब्रेकिंग : कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, इन कर्मचारियों को 4 फीसदी बढ़कर मिलेगा डीए, जानें पूरी डिटेल

7th Pay Commission Latest News:  अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। बता दें सरकार ने नए साल की पहली छमाही जनवरी या फिर जून के लिए डीए में बढ़ोतरी का इंतजार है।

इस बीच में पश्चिम बंगाल की सरकार ने एक जनवरी 2024 से अपने कर्मचारियों के भत्ते को बढ़ा दिया है। वैसे पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने डीए का ऐलान दिसंबर महीने में कर दिया था लेकिन सरकार ने एक नोटीफिकेशन जारी किया है।

कितने फीसदी बढ़ गया भत्ता

वहीं दिसंबर महीने में सीएम ममता बनर्जी ने कहा था कि मै घोषण करती हूं कि राज्य सरकार के सभी 14 लाख कर्मचारियों, सभी स्कूलों, कॉलेजों तथा विद्यालयों के शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों, सभी सरकारी के कर्मचारियों और पेंशनधारकों का डीए 4 फीसदी बढ़ा दिया गया है। ममता बनर्जी ने कहा था कि डीए में इजाफा करने के लिए सरकार को 2400 करोड़ रुपये का एक्स्ट्रा खर्च करना होगा।

जानकारी के लिए बता दें पश्चिम बंगाल के कर्मचारियों को डीए पहले 6 फीसदी था। जो कि अब बढ़कर 10 फीसदी हो गया है। केंद्रीय कर्मचारियों के मुकाबले पश्चिम बंगाल के कर्मचारियों का फर्क 36 फीसदी है। सीएम ममता बनर्जी ने पहले ही ये स्पष्ट कर दिया है कि डीए काफी जरुरी है ये कर्मचारियों की भलाई के लिए बढ़ाया गया है।

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी गुड़ न्यूज

यदि आप सबकुछ ठीक रहता है को कर्मचारियों को डीए मार्च महीने में बढ़ जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, साल की पहली छमाही के लिए डीए में 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है। यदि 4 फीसदी भत्ता होता है तो कर्मचारियों का भत्ता 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा।

जैसे कि केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 50 फीसदी या फिर उससे ज्यादा होता है तो एचआरए रिवाइज होगा। 7वें वेतन आयोग के अनुसार, जब भत्ता 50 फीसदी या फिर उससे ज्यादा हो तो एचआरए को रिवाइज किया जाएगा।

Back to top button
close