छत्तीसगढ़ खबरें

Ayushman Card :अब बिना राशन कार्ड के बन सकेगाAyushman Card, करना होगा ये छोटा सा काम, जानिए पूरा प्रोसेस

Ayushman Card: अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास हो सकती है। जानकारी के लिए बता दें अब आप आयुष्मान कार्ड बिना राशन कार्ड के भी बनवा सकते हैं। इस कार्ड की मदद से आपको मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है।

बता दें काफी बड़ी आबादी हैं जो कि मुफ्त इलाज की सुविधा से वंचित हो रही है। राज्य सरकार ने राज्य में 100 फीसदी लोगों को आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य दिया है। इसके बावजूद भी लोग कार्ड नहीं बना पाएं हैं। इस बारे में स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने काफी बड़ी बात कही है।

यह भी पढ़ें : CG Train Cancel News : छत्तीसगढ़ के पैसेंजर्स ध्यान दें! कैंसिल हो गई हैं 30 ट्रेनें, कुछ गाड़ियों का बदला रूट और शेड्यूल, देख लें लिस्ट

स्वास्थ्य मंत्री ने दी बड़ी जानकारी

बता दें राज्य में आयोजित समीक्षा बैठक में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए राशन कार्ड की अनिवार्यता बढ़ गई है। राज्य मंत्री ने राशन कार्ड न होने की स्थिति में किसी दूसरे ऑप्शन पर विचार करने के निर्देश दिए हैं। उनके द्वारा कहा गया है कि इस ऑप्शन और उस प्रस्ताव को जनहित में क्रियान्वयन के लिए कैबिनेट में लाया जाएगा।

डॉ. रावत ने अधिकारियों को 16 से 30 जनवरी तक राज्य में आयुष्मान कार्ड व आभा कार्ड बनाने के लिए काफी बड़ा अभियान चलाने को कहा है। उनके द्वाा ये भी कहा गया है कि 15 जनवरी को सभी रेखीय विभागों की भी बैठक होगी जिसमें अभियान की सफलता के लिए काफी शानदार स्ट्रैटजी तय की जाएगी।

यह भी पढ़ें : Gold Price Today 6 January 2023 : सोने के भाव आज औंधेमुंह गिरे, 24 कैरेट गोल्ड का रेट जान महिलाओं में खुशी की लहर!

इस अभियान को सफल बनाने के लिए प्रधानों व सभासदों को पत्र लिखा जाएगा। उनके द्वारा कहा गया है कि अभियान में रफ्तार क्रियान्वयन की निगरानी के लिए हर 15 दिनो में समीक्षा बैठक ली जाएगी।

मंत्री ने कहा कि आयुष्मान स्कीम में ग्रीन चैनल पेमेंट के तहत अस्पतालों को 50 फीसदी एडवांस में पेमेंट किया जाएगा। इस कार्यक्रम की जल्द से जल्द लॉन्चिंग कराई जाएगी।

इस दौरान राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य परिषद के उपाध्यक्ष सुरेश भट्ट, अतुल जोशी, संयुक्त निदेशक डा सुनीता चुफाल, प्रभारी निदेशक एनएचएम डा भागीरथी जंगपांगी, राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा आनंद श्रीवास्तव, निदेशक डा विनोद टोलिया आदि मौजूद रहे।

 

यह भी पढ़े : CG Sarkari Naukri : आंगनबाड़ी में इस पद के लिए निकली वैकेंसी, आठवीं पास महिलाएं कर सकते हैं आवेदन

Back to top button
close