राजनीति

राज्यसभा चुनाव के नतीजे : ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह, केसी वेणुगोपाल जीते राज्यसभा चुनाव, 18 सीटों के लिए हुआ था मतदान

राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए शुक्रवार को हुए मतदान में के बाद कांग्रेस उम्मीदवार केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी के साथ बीजेपी के उम्मीदवार राजेंद्र गहलोत को विजयी घोषित कर दिया गया। वहीं. मध्यप्रदेश में भाजपा ने दो सीटें जीत ली जबकि कांग्रेस एक सीट जीत गई है। यहां से भाजपा के ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी के साथ कांग्रेस के दिग्गज दिग्विजय सिंह चुनाव जीते हैं।

संसद के उच्च सदन राज्य सभा की 18 रिक्त सीटों को भरने के लिए सात राज्यों में शुक्रवार को मतदान हुआ। यह मतदान आंध्र प्रदेश (चार सीटें), गुजरात (चार), झारखंड (दो), मध्य प्रदेश (तीन), मणिपुर (एक), मेघालय (एक) और राजस्थान (तीन) की सीटों के लिए हुआ।

कांग्रेस और भाजपा में रहा कड़ा मुकाबला

ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने के लिए भाजपा और कांग्रेस में जोरदार मुकाबले दिखाई दिया। अपने प्रत्याशी की जीत पक्की करने के लिए वोटिंग से पहले विधायकों के इस्तीफों, हॉर्स ट्रेडिंग और रिजॉर्ट पॉलिटिक्स देखने को मिली थी। पहले यह वोटिंग 26 मार्च को होने वाली थी लेकिन कोविड-19 का संक्रमण बढ़ने के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया था।

वोटिंग से पहले राजनीतिक तूफान

राज्य सभा चुनाव प्रक्रिया में उस समय तूफान आ गया जब कांग्रेस ने भाजपा पर विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सभा चुनाव दो महीने पहले ही हो सकते थे लेकिन ये चुनाव स्थगित कर दिए गए क्योंकि भाजपा की हॉर्स ट्रेडिंग पूरी नहीं हो पाई थी। इसी तरह गुजरात कांग्रेस के नेताओं ने चुनाव आयोग को ज्ञापन देकर चुनाव में सत्ताधारी पार्टी द्वारा सहकारी मशीनरी के दुरुपयोग और कांग्रेसी विधायकों को परेशान करने का आरोप लगाया। गुजरात में तीन विधायकों के इस्तीफों के बाद कई कांग्रेसी विधायकों को विभिन्न रिजॉर्ट में शिफ्ट कर दिया गया।

Back to top button
close