देश - विदेश

बिग ब्रेकिंग : 1 जून से “लॉकडाउन” अनलॉक….रेस्टोरेंट, धार्मिक स्थल, सैलून खोलने की इजाजत, दूसरे राज्यों में आवाजाही से भी हटेगा प्रतिबंध छूट, 3 फेज में मिलेगी….सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स

कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में एक बार फिर से लॉकडाउन लागू कर दिया है, लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइंस सरकार ने जारी कर दी है | लॉकडाउन 5.0 1 जून से 30 जून तक रहेगा, कंटेनमेंट जोन के बाहर सरकार की ओर से चरणबद्ध तरीके से छूट दी गई है, गाइडलाइंस के मुताबिक, लॉकडाउन तीन फेज में खुलेगा | सरकार ने पहले फेज के तहत 8 जून से धार्मिक स्थल, होटल, सैलून, रेस्टोरेंट खोलने की इजाजत दे दी है. हालांकि सरकार ने शर्तों के साथ खोलने की अनुमति दी है |

बता दें कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश फिलहाल लॉकडाउन के दौर से गुजर रहा है, लॉकडाउन 4.0 की अवधि 31 मई को खत्म हो रही है, ऐसे में सरकार ने इसे और बढ़ा दिया है, दूसरे फेज के तहत स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला केंद्र ने राज्यों पर छोड़ दिया है. जुलाई में राज्य इसपर फैसला लेंगे |

अनलॉक 1 में मिलेगी ये छूट
– गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार अनलॉक 1 में एक से दूसरे राज्य में आवाजाही के लिए किसी भी तरह के पास की जरूरत नहीं होगी.

– मंदिर-मस्जिद-गुरुद्वारा-चर्च खोल दिए जाएंगे. अनलॉक 1 में 8 जून से रेस्टोरेंट खुल जाएंगे.

– नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, देश के सभी हिस्सों में रात को 9 बजे से सुबह 5 बजे तक अब नाइट कर्फ्यू रहेगा. हालांकि जरूरी सामान के लिए किसी भी तरह का कर्फ्यू नहीं रहेगा. अभी तक यह शाम 7 से सुबह 7 बजे तक था.

– अब अनलॉक वन के दूसरे चरण में स्कूल कॉलेज खोलने पर सरकार फैसला लेगी. राज्य सरकारों को इस फैसले के लिए अधिकृत किया गया है.

अनलॉक 1 के होंगे तीन फेज (Unlock 1 have 3 phases)

फेज 1
8 जून के बाद ये जगहें खुल सकेंगी

* धार्मिक स्थल/इबादत की जगहें.
* होटल, रेस्टोरेंट और हॉस्पिटैलिटी से जुड़ी सर्विसेस.
* शॉपिंग मॉल्स.
स्वास्थ्य मंत्रालय इसके लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर जारी करेगा, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सही तरीके से हो सके.

फेज 2

* राज्य सरकार से सलाह लेने के बाद स्कूल, कॉलेज, एजुकेशन, ट्रेनिंग और कोचिंग इंस्टिट्यूट खुल सकेंगे.
* शिक्षण संस्थानों को खोलने का फैसला राज्य सरकारें संस्थानों से जुड़े लोग और बच्चों के माता-पिता से बातचीत पर कर सकती है.
* राज्य सरकार से फीडबैक मिलने के बाद इन संस्थानों को खोलने का फैसला जुलाई में लिया जा सकता है. इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर जारी करेगा.

फेज 3
निम्नलिखित गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए स्थिति का आंकलन करके फैसला लिया जाएगा.

* इंटरनेशनल फ्लाइट्स.
* मेट्रो रेल.
* सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और इन जैसी जगहें.
*सोशल, पॉलिटिकल, स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट, एकेडमिक, कल्चरल फंक्शंस, धार्मिक समारोह और बाकी बड़े जश्न पर फैसला हालातों का जायजा लेने के बाद किया जाएगा.

लॉकडाउन 5.0 में हैं कई चुनौतियां
लॉकडाउन 5.0 (Lockdown 5.0) में देश के सामने दो चुनाैतियां हैं. एक तरफ आर्थिक गतिविधियों में छूट के जरिए अर्थव्यवस्था को दोबारा से पटरी पर लाने की कोशिश होगी, तो वहीं दूसरी तरफ तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) को भी काबू करना है.

Back to top button
close