ताज़ातरीनन्यूज़

पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी को फिर आया कार्डियक अरेस्ट, देर रात तबियत बिगड़ने के बाद हालत बेहद गंभीर

पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की तबियत देर रात बिगड गई। देर रात आये कार्डियिक अरेस्ट के बाद उनकी तबियत गंभीर बताई जा रही है। डांक्टर सुनील खेमका के मुताबिक जोगी को देर रात आये कार्डियक अरेस्ट की वजह से हिमोडाईनमिकली अस्थिर बताई जा रही है।

छत्तीसगढ़ के पूर्व और प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी की हालत बेहद गंभीर हो चली है, बीते 1 हफ्ते से लगातार उनके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव जारी है तो वहीं मेडिकली लैंग्वेज में उनकी स्थिति हिमो डाइनामिकली स्थिर बनी हुई है | उन्हें राइट ट्यूब के माध्यम से आहार दिया जा रहा था, तो वहीं वेंटिलेटर के माध्यम से सांस दी जा रही है. बीती देर रात अजीत जोगी को एक बार फिर कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) हुआ जिसके बाद उनकी स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है | कार्डियक अरेस्ट के बाद हार्ट रेट और बीपी काफी अनियमित उतार चढाव की वजह से लगातार हार्ट सर्जन समेत कई डॉक्टर अपनी निगरानी में रखे हुए हैं।

श्री नारायणा अस्पताल के मैनेजिंग डायरेक्टर और वरिष्ठ डॉक्टर सुनील खेमका ने जानकारी देते हुए कहा देर रात कार्डियक अरेस्ट के बाद डॉक्टरों की विशेष टीम लगातार मॉनीटरिंग कर रही है. उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई है. उनका पल्स रेट काफी ऊपर नीचे हो रहा है, ब्लड प्रेशर में भी लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. डॉ. खेमका ने यह भी कहा अजीत जोगी की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है, पर सेकण्ड हेल्थ काउंट के जरिए उन्हें ऑब्जर्व किया जा रहा है |

09 मई को हुआ था कार्डियक अरेस्ट

9 मई को सुबह करीब 10-11 बजे के बीच अजीत जोगी तैयार होने के बाद अपने लॉन में व्हीलचेयर के माध्यम से टहल रहे थे. उस दौरान गंगा इमली भी खाए थे जिसके बाद उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ था. गंभीर स्थिति में राजधानी रायपुर के देवेंद्र नगर स्थित नारायणा अस्पताल में उन्हें भर्ती कराया गया. तब से लेकर आज तक स्थिति गंभीर बनी हुई है. बीते 15 दिनों से वे कोमा में चल रहे हैं. तो वहीं देशभर के अलग-अलग अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टरों से टेली कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा कर अजीत जोगी का उपचार किया जा रहा है. उन्हें लगातार वेंटिलेटर के माध्यम से सांस दी जा रही है, तो वहीं उनके ब्रेन को एक्टिव करने के लिए म्यूजिक थेरेपी का भी सहारा लिया जा रहा है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button