देश - विदेश

आज से बदल गए ATM, पेंशन, रेलवे, गैस सिलिंडर सहित ये सात नियम, जान लें वरना हो जाएगी दिक्कत

एक मई 2020 यानी आज से भारत में कई बड़े बदलाव हुए हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इन नए नियमों से जहां एक ओर आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इनमें पेंशन, एटीएम, रेलवे, एयरलाइंस, गैस सिलिंडर, बचत खातों पर ब्याज और डिजिटल वॉलेट शामिल है। आइए जानते हैं इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में।

मई से मिलेगी पूरी पेंशन
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने हाल ही में रिटायरमेंट के 15 वर्ष बाद पूरी पेंशन राशि के भुगतान का प्रावधान फिर से शुरू कर दिया था। इसके तहत अब मई से पूरी पेंशन मिलने लगेगी। इस विकल्प को चुनने वाले लोगों को पूरी पेंशन कुछ समय बाद बहाली के रूप में मिलती है। मालूम हो कि साल 2009 में इस नियम को वापस ले लिया गया था। इसके तहत देश के 6.5 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को फायदा होगा।

ATM से जुड़ा ये नियम भी बदला
देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा लॉकडाउन घोषित किया गया है। ज्यादा सावधानी के लिए अब एटीएम के लिए भी नई व्यवस्था तय होने जा रही है। प्रत्येक व्यक्ति द्वारा एटीएम के इस्तेमाल के बाद उसे साफ किया जाएगा। यह व्यवस्था गाजि़याबाद और चेन्नई में शुरू हो गई है और सख्ती से इस नियम का पालन हो रहा है। हॉटस्पॉट में अब नगर निगम दिन में दो बार सैनिटाइजेशन होगा।

4 घंटे पहले तक बदल सकेंगे बोर्डिंग स्टेशन
देश में लॉकडाउन की वजह से रेलवे सेवाएं बंद हैं। लेकिन भविष्य में रेल सेवाओं के लिए एक नया नियम लागू हुआ है। इनमें से कुछ नियम 1 मई से प्रभावी होने जा रहे है, जिसके मुताबिक, अब यात्री चार्ट निकल जाने के चार घंटे पहले तक बोर्डिंग स्टेशन को बदल सकेंगे। जबकि पहले यात्री अपने बोर्डिंग स्टेशन को यात्रा की तारीख से 24 घंटे पहले ही बदल पाते थे। वहीं अगर यात्री बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव करने के बाद भी यात्रा नहीं करते और टिकट कैंसिल कर देते हैं, तो ऐसे में उन्हें कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा।

लॉकडाउन के बीच आज आम जनता के लिए राहत भरी खबर आई है। आज से 19 किलोग्राम और 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर के दाम सस्ते हो गए हैं। तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलिंडर के दामों की समीक्षा करती है। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है।

इतना सस्ता हुआ गैर-सब्सिडी वाला सिलिंडर
दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर 162.50 रुपये सस्ता हो गया है। इसके बाद इसकी कीमत 581.50 रुपये हो गई है, जो पहले 744 रुपये थी। कोलकाता में इसका दाम 774.50 रुपये से घटकर 584.50 रुपये हो गया है, मुंबई में यह 714.50 रुपये से कम होकर 579 रुपये हो गया है। वहीं चेन्नई में यह पहले 761.50 रुपये का था, जो आज से 569.50 रुपये का हो गया है।

बचत खातों पर मिलेगा कम ब्याज
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 1 मई 2020 से बचत खातों पर मिलने वाले ब्याज में बदलाव कर दिया है। अब ग्राहकों को एक लाख से अधिक बचत जमा खातों पर कम ब्याज मिलेगा। एक लाख तक जमा राशि पर आपको सालाना 3.50 फीसदी और एक लाख से ज्यादा जमा राशि पर आपको सालाना 2.75 फीसदी ब्याज मिलेगा, जो पहले 3.25 फीसदी था। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अप्रैल के महीने में रेपो रेट में 25 आधार अंकों की कटौती की थी। यह 6.25 फीसदी से 6 फीसदी हो गया है। इसके बाद सेविंग्स डिपॉजिट पर एसबीआई ने ब्याज दरें कम की। SBI ने एक्सटर्नल बैंचमार्क रूल्स को लागू करते हुए बचत जमा एवं अल्पावधि कर्ज की दरों को रेपो रेट के साथ जोड़ा है।

एयर इंडिया में नहीं लगेगा कैंसिलेशन चार्ज
इसके साथ ही सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने भी नियम में बदलाव किया है। एयर इंडिया 1 मई से यात्रियों को एक बड़ी सुविधा देने जा रहा है। इसके तहत अब यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने पर कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा। टिकट बुकिंग के 24 घंटों के भीतर उसे कैंसिल करने या बदलाव किए जाने पर कैंसिलेशन चार्ज नहीं लगेगा। 24 अप्रैल को कंपनी ने इसकी जानकारी दी थी।

बंद हुआ PNB का डिजिटल वॉलेट
आज से पंजाब नेशनल बैंक ने अपना डिजिटल वॉलेट बंद कर दिया है। पीएनबी ग्राहक, जो पीएनबी किटी वॉलेट सुविधा का इस्तेमाल कर रहे थे, वो अब लेन-देन के लिए अन्य डिजिटल मोड जैसे आईएमपीएस का इस्तेमाल कर सकते हैं।  मालूम हो कि ग्राहक अपना वॉलेट अकाउंट तभी बंद कर सकते हैं जब उनके खाते में जीरो बैलेंस हो। इस संदर्भ में पीएनबी ने कहा है कि अगर आपके खाते में पैसे हैं, तो आपको या तो उसे खर्च करना होगा, या आईएमपीएस के जरिए उसे किसी अन्य खाते में ट्रांसफर करना होगा।

Back to top button
close