चुनावछत्तीसगढ़ चुनाव

दंतेवाड़ा के बाद अब चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव की तैयारियां शुरू! कांग्रेस-बीजेपी में प्रत्याशी चयन को लेकर रायशुमारी शुरू….वहीँ JCCJ ने किया उम्मीदवार का ऐलान

दंतेवाड़ा का उपचुनाव निपटने के बाद अब चित्रकोट के चुनाव को लेकर तैयारी शुरु हो गई है । इसके लिए नामांकन भी प्रारंभ हो गया है । कांग्रेस-भाजपा ने अपने प्रत्याशी के चयन के लिए बस्तर के सभी छोटे बड़े नेताओं से चर्चा भी शुरू कर दी है । बस्तर जिले का चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र भाजपा का गढ़ माना जाता रहा है । भाजपा ने यहां 1998 से 2014 तक लगातार 6 लोकसभा चुनाव जीते हैं। लेकिन 2013 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार दीपक बैज ने भाजपा के इस अभेद्य किला को भेद दिया था। उन्होंने बैध्रम कश्यप को भारी मतों से परास्त किया था। 2008 के चुनाव में भाजपा के बैदूराम कश्यप ने कांग्रेस की प्रतिभा शाह को 9231 वोटों के अंतर से हराया था। वहीं 2013 के चुनाव में कांग्रेस के दीपक बैज ने भाजपा के बैध्रम कश्यप को 12329 वोटों के अंतर से हराया था। 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के दीपक बैज ने लच्छुराम कश्यप 11770 वोटों के अंतर से मात दी थी, लेकिन फिर लोकसभा में कांग्रेस ने दीपक बैज को बस्टर लोकसभा से टिकट दे दी, इस पर भी उन्होंने जीत हासिल की | इसके बाद अब इस सीट पर उप चुनाव होने जा रहा है | इस सीट पर कांग्रेस अपनी दबदबा बनाये रखने का प्रयास करेगी, इसके लिए सभी से रायशुमारी करके पार्टी अपना प्रत्याशी उतारेगी |

बीजेपी इस बार इस चुनाव में यह सीट फिर से अपने पाले में डालना चाहेगी | चुनाव प्रभारी विधायक नारायण चंदेल और उपचुनाव प्रभारी पूर्व मंत्री केदार कश्यप मंगलवार से दो दिनों तक चित्रकोट में सङी से रायशुमारी करेंगे । इनकी रिपोर्ट पर ही प्रदेश चुनाव समतिति प्रत्याशियों का पैनल तय करेगी । भाजपा के लिए दंतेवाड़ा का चुनाव प्रतिष्ठापूर्ण रहा है वही अब चित्रकोट का चुनाव उसके लिए बड़ी चुनौती है। भाजपा यह सीट पिछले विधानसभा में नहीं जीत सकी थी। भाजपा के लिए यह सीट पाने का अच्छा मौका है। इसलिए भाजपा ने तय किया है कि इस सीट के लिए ऐसे प्रत्याशी को मैदान में उतारा जाएगा, जिसके बारे में सभी की एक मंशा होगी और लगेगा कि वह चुनाव जीत सकता है। यही वजह है कि बीजेपी ने सभी से रायशुमारी का फैसला किया है ।

वही जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने चित्रकोट उप चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है । जेसीसीजे ने बोमड़ा मंडावी को चुनावी मैदान में उतारने का फैसला लिया है । बता दें अभी भाजपा और कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है ।

बता दें निर्वाचन आयोग ने चित्रकोट उप चुनाव के की तारीखों का ऐलान कर दिया है। निर्वाचन आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार चित्रकोट विधानसभा सीट पर 21 को मतदान किया जाएगा और 24 अक्टूबर को नतीजे आएंगे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close