राजनीति

CM भूपेश बघेल का दो दिवसीय बस्तर दौरा! जगदलपुर एयरपोर्ट में हुआ आत्मीय स्वागत, मां दंतेश्वरी से प्रदेश की सुख-समृद्धि के लिए मांगा आर्शीवाद….CM बोले – कुपोषण आज देश की सबसे बड़ी समस्या

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के दो दिवसीय बस्तर प्रवास के दौरान आज जगदलपुर पहुंचने पर एयरपोर्ट में स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने उनका आत्मीय स्वागत किया । मुख्यमंत्री शासकीय विमान से जगदलपुर पहुंचे । उनके साथ पीसीसी अध्यक्ष व कोंडागांव विधायक मोहन मरकाम, स्कूल शिक्षा, आदिम जाति कल्याण एवं सहकारिता मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी तथा पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी भी साथ आए । एयरपोर्ट में बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल, जगदलपुर के महापौर जतीन जायसवाल, कलेक्टर डॉ. अय्याज तम्बोली, पुलिस अधीक्षक दीपक झा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंद्रजीत चंद्रवाल ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया । मुख्यमंत्री एवं उनके साथ पहुंचे सभी अतिथि हेलीकॉप्टर से दंतेवाड़ा के लिए रवाना हुए ।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिला मुख्यालय दंतेवाड़ा में मां दंतेश्वरी मंदिर पहुंच कर पूजा अर्चना की और प्रदेश की सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए आर्शिवाद मांगा ।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बस्तर संभाग के दो दिवसीय प्रवास के पहले दिन आज जिला मुख्यायाल दंतेवाड़ा में सुपोषित दंतेवाड़ा सुपोषण अभियान और बिहान महिला समूह के सम्मेलन में शाामिल हुए । मुख्यमंत्री ने स्थानीय मेढका डोबरा स्टेडियम में अभियान के तहत महिलाओं और बच्चों को गरम पोष्टिक भोजन परोसा। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर लगभग 125 करोड़ रूपए के 30 विभिन्न विकास कार्यों का लोकापर्ण और भूमि पूजन किया ।


मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज देश के सामने कुपोषण एक बड़ी समस्या है। यदि बच्चे कमजोर होंगे तो आगे चलकर वो कमजोर नागरिक बनेंगे। इसके लिए जरूरी है कि उन्हें समय पर सही पोषण मिले। राज्य सरकार ने प्रदेश को कुपोषण से मुक्ति दिलाने का संकल्प लिया है और इसी के तहत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में दंतेवाड़ा और बस्तर जिले के पंचायतों में सुपोषण अभियान के तहत महिलाओं, किशोरी बालिकाओं और बच्चों को गरम पोष्टिक भोजन प्रतिदिन मुहैया कराया जा रहा है ।

मुख्यमंत्री ने कहा गांधी जी की 150 वीं जयंती 2 अक्टूबर से यह अभियान पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी तरह बस्तर अंचल के सुदुर क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को समय पर चिकित्सा सुविधा नही मिल पा रही थी इसे देखते हुए राज्य सरकार ने यहां के हॉट बाजारों के दिन वहां चिकित्सक और पैरामेडिकल की टीम की उपस्थिति सुनिश्चित कर ग्रामीणों को चिकित्सा सुविधा का लाभ दिलाया जा रहा है । इसे भी आगामी 2 अक्टूबर से पूरे प्रदेश में लागू  किया जाएगा ।

Back to top button
close