द बाबूस न्यूज़द ब्यूरोक्रेट्स

IAS से नेता बने शाह फैसल पुलिस हिरासत में, विदेश जाते वक्त दिल्ली हवाई अड्डे पर हिरासत में लिए गए, भेजा गया कश्मीर

पूर्व आईएएस अधिकारी और जम्मू-कश्मीर पीपल्स मूवमेंट के अध्यक्ष शाह फैसल को बुधवार दिन में दिल्ली हवाईअड्डे पर हिरासत में लेकर उन्हें कश्मीर रवाना कर दिया गया। बताया जा रहा है कि वह दिल्ली से विदेश जा रहे थे।

अधिकारियों ने बताया कि फैसल इस्तांबुल जाने वाले थे। उन्हें बुधवार को सुबह हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया। जम्मू कश्मीर के पूर्व नौकरशाह फैसल ने अपने पद से इस्तीफा दे कर एक नई राजनीतिक पार्टी गठित की है।

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली हवाई अड्डे पर हिरासत में लिए जाने के बाद श्रीनगर पहुंचने पर उन्हें जन सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत फिर से हिरासत में लिया गया। वह जम्मू कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट पार्टी के अध्यक्ष हैं।

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने के बाद फैसल ने कहा था कि कश्मीर में अप्रत्याशित बंद चल रहा है और उसकी 80 लाख की आबादी कैद कर ली गई है, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ।

जानकारी यह भी आ रही है कि शाह फैसल को उनके घर में नजरबंद रखा जाएगा। वे बीते दो दिनों से दिल्ली में ही थे। फैसल यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के 2010 बैच के टॉपर रह  चुके हैं।

फैसल ने कश्मीर में कथित हत्याओं और इन मामलों में केंद्र की ओर से गंभीर प्रयास नहीं करने का आरोप लगाते हुए इस्तीफा दिया था। उन्होंने कहा था कि उनका इस्तीफा हिंदूवादी ताकतों द्वारा करीब 20 करोड़ भारतीय मुस्लिमों के हाशिये पर धकलने और इसके चलते उनके दोयम दर्जे का हो जाने, जम्मू कश्मीर राज्य की विशेष पहचान पर कपटपूर्ण हमलों तथा भारत में अति-राष्ट्रवाद के नाम पर असहिष्णुता एवं नफरत की बढ़ती संस्कृति के खिलाफ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close