देश - विदेश

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जुनेजा ने चिटफंड कम्पनियों के मामलों पर जल्द कार्रवाई करने दिए निर्देश

चिटफंड कंपनी के द्वारा किए गए अपराधों की विवेचना के दौरान संबंधित कंपनियों के ज्ञात संपत्ति की कुर्की न्यायालय के माध्यम से कराये जाने के संबंध में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा ने सभी 27 जिलों के नोडल अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों से कहा कि इन प्रकरणों पर नियमानुसार कार्यवाही कर शीघ्र संपत्ति कुर्की की कार्रवाही करें। उन्होंने अधिकारियों को धन वापसी की कार्यवाही को सर्वाेच्च प्राथमिकता देने के भी निर्देश दिए।

बैठक में जुनेजा ने कहा कि ऐसी कंपनियां जिनकी चल-अचल संपत्ति ज्ञात नहीं है, ऐसी कम्पनियों के संबंध में टीम गठित कर उनकी संपत्तियों की जानकारी प्राप्त कर संपत्ति की कुर्की की कार्यवाही की जाए।

बता दें कि है कि छत्तीसगढ़ निक्षेपकों के हितों का संरक्षण अधिनियम के तहत जुलाई 2015 से अब तक उक्त अधिनियम के लागू होने के बाद कुल 163 आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध किये गये हैं। अधिनियम में विशेष न्यायालय के माध्यम से संपत्ति कुर्क करने का प्रावधान है। अधिनियम के प्रावधानों के अंतर्गत अब तक 65 प्रकरणों में संबंधित कंपनियों की संपत्ति को चिन्हित कर संपत्ति की कुर्की के अंतरिम आदेश जिला कलेक्टर के माध्यम से जारी कर अंतिम आदेश हेतु न्यायालय के समक्ष प्रकरण पेश करने की प्रक्रिया की जा रही है।

Back to top button
close