नॉलेज
Trending

500 Rupees Note New Rules : ₹500 के नोट को लेकर सरकार ने जारी किया नया गाइडलाइंस, अगर आपके पास में भी हैं तो जान ले RBI का यह नियम,पढ़िए

500 Rupees Note Rules : अगर आप लोगों के पास भी ₹500 के नोट उपलब्ध हैं तो आप सभी को बता दे कि रिजर्व बैंक आफ इंडिया यानी की आरबीआई के तरफ से ₹500 के नोट को लेकर नए गाइडलाइंस को जारी कर दिया गया है। ऐसे में अगर आपके पास भी ₹500 के नोट हैं तो आज ही ₹500 के नोट को लेकर यह गाइडलाइंस को पढ़ लें।

आप सभी को बता दे कि भारत देश में ₹2000 के नोट बंद होने के बाद ₹500 का नोट को लेकर कई तरह के खबरें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चल रहा है। दिन प्रतिदिन वायरल भी हो रहा है ऐसे में आपको जानना बहुत ही जरूरी है कि आरबीआई की तरफ से ₹500 के नोट को लेकर क्या गाइडलाइंस को जारी किया गया है।

500 Rupees Note Rules

आप सभी लोगों को बता दे कि आरबीआई की तरफ से ₹100, ₹200, ₹500 के नोट जारी किए जाते हैं। ₹500 के नोट सबसे बड़े नोट भारत देश में इस समय अभी है। ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि एटीएम से पैसे निकलते समय कई बार कटे फटे नोट एटीएम से निकल जाते हैं। ऐसे में लोगों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। और वह नोट कहीं भी नहीं चलते हैं। ऐसे में अब आप सभी लोगों को परेशानी होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस तरह के कटे-फटे नोट को आप आसानी से आप बदल सकते हैं।

आप सभी को बता दे कि आरबीआई ने अपने शब्दों में बताया है कि इस तरह के नोट को आप आसानी से नजदीकी ब्रांच में जाकर बदल सकते हैं। इसके साथ ही आरबीआई ने ₹500 के नोट को पहचानने के लिए भी नई गाइडलाइंस को जारी कर दिया है।

₹500 के नोट को पहचान के लिए क्या है आरबीआई की नई गाइडलाइन। 500 Rupees Note Rules

आपको बता दे कि पिछले कुछ दिनों में नोटों को लेकर कई तरह की वायरल खबरें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देखने को मिल रही है। जिसको देखते हुए यह नोट पहचान करने के लिए नई तरीके बताए गए हैं। ऐसे में अगर आपके पास भी डुप्लीकेट या खराब नोट आते हैं तो आप कैसे पहचान करेंगे सभी जानकारी डिटेल से नीचे बताई गई है।

अगर आपके पास भी नोट के किनारे से लेकर बीच तक खाता है तो वह नोट अनफिट माना जाएगा।

अगर आपके पास पुरानी नोट बहुत ज्यादा गंदा है या फिर उसमें मिट्टी लगा हुआ है तो वह नोट अनफिट माना जाएगा।

आपको बता दे कि कई बार ज्यादातर इस्तेमाल होने की वजह से नोट खराब हो जाते हैं तो वह नोट भी अनफिट माना जाता है।

इसके अलावा ₹500 के नोट में हुए ग्राफिक बदलाव को भी अनफिड माना जाएगा।

अगर नोट का रंग उड़ जाए तो उसे और भी अनफीड माना जाता है।

500 Rupees Note : आरबीआई का क्या है आदेश

आप सभी लोगों को बता दे कि रिजर्व बैंक के नियम के अनुसार अगर आपके पास भी ₹500 के पुराने या फिर कटा फटा नोट है तो अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब आप किसी भी ब्रांच में जाकर ₹500 के कटे-फटे नोट को बदलवा सकते हैं। अगर कोई भी बैंक इसको बदलने से मन करता है तो आप उसे बैंक की शिकायत सीधे आरबीआई पोर्टल के जरिए कर सकते हैं।

Back to top button
close