देश - विदेश

छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा ऐलान, अब मात्र इतने रुपये में प्राइवेट लैब में होगी कोरोना जांच

कोरोना संकट से जूझ रहे लोगों को राहत देने के लिए भूपेश बघेल सरकार (Bhupesh Baghel) ने एक बड़ा फैसला लिया है. राज्य सरकार ने अब कोरोना जांच की दर तय कर दी है. छत्तीसगढ़ में अब निजी लैब में आरटी-पीसीआर (RTPCR) जांच के लिए लोगों को 1600 रुपये देने होंगे. वहीं घर से सैंपल कलेक्ट करने के लिए लोगों को 1800 रुपये देना होगा. सरकार के निर्देश के मुताबिक, राज्य के बाहर के लैब में जांच के लिए 2000 और 2200 रुपये तय किए गए हैं. वहीं, तत्काल प्रभाव से जांच दर लागू करने के निर्देश सरकार की ओर से जारी किए गए हैं.

छत्तीसगढ़ सरकार ने निजी पैथोलॉजी लैब और अस्पतालों में कोविड-19 की जांच के लिए आरटी-पीसीआर तथा एंटीजन रैपिड टेस्ट की दर तय कर दी है. छत्तीसगढ़ में स्थापित लैबों में आरटीपीसीआर जांच के लिए 1600 रूपए की दर निर्धारित की गई है. जांच के लिए संभावित मरीज के घर से सैंपल संकलित किए जाने पर 1800 रूपए लिए जाएंगे. प्रदेश के बाहर स्थित लैबों के लिए आरटीपीसीआर जांच की दर दो हजार रूपए निर्धारित की गई है. घर से सैंपल कलेक्शन किए जाने पर 2200 रूपए लिए जाएंगे. इन शुल्कों में सैंपल कलेक्शन, परिवहन, जांच, कन्जुमेबल्स, पीपीई किट इत्यादि शुल्क शामिल हैं.

नियम लागू

निजी लैबों और अस्पतालों में रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए 900 रूपए का शुल्क तय किया गया है. इसमें जांच, कन्जुमेबल्स, पीपीई किट इत्यादि शुल्क शामिल हैं. राज्य शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा आज मंत्रालय से इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं. शासन द्वारा निर्धारित ये दरें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं.

Back to top button
close