देश - विदेश
Trending

वैक्सीनेशन ब्रेकिंग : कोराना वैक्सीनेशन में कोरबा ने बनाया रिकॉर्ड, एक दिन में सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला छत्तीसगढ़ का पहला जिला बना, कलेक्टर की पहल रंग लाई

कोरबा ने आज प्रदेश में फिर एक नया इतिहास रचा है । छत्तीसगढ़ का कोरबा जिला एक दिन में सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला प्रदेश का पहला जिला बन गया है । कोरबा में में टीकाकरण महा-अभियान के तहत एक दिन में एक लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया । इन आंकड़ों से कोरबा कलेक्टर रानू साहू का पहल सार्थक साबित होता नजर आ रहा है, कोरबा जिले में एक दिन में अब तक एक लाख से अधिक टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया था, जिसे जिलेवासियों ने पूरा कर प्रदेश में नया कीर्तिमान स्‍थापित किया है । कलेक्टर के इस अभियान का बेहद सराहना हो रहा है | महत्वपूर्ण उपलब्धि को अर्जित करने पर कलेक्टर रानू साहू ने ने सभी डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, शासकीय विभागों के अधिकारी और कर्मचारियों, नगर निगम तथा जिला पंचायत के अमले आदि का आभार व्यक्त किया ।

बता दें कि जिला कलेक्टर के इस अभियान के लिए कोविड वैक्सीनेशन के लिए 562 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए है । इन सेंटरों पर 636 वैक्सीनेटर लोगों को कोविड टीका लगाने के लिए देर शाम तक डटे रहे । टीकाकरण के इस महाभियान में स्वास्थ्य तथा प्रशासन के साढ़े तीन हजार से अधिक अधिकारियों और कर्मचारियों की भी सहभागिता रही। सबसे अधिक कोरबा के शहरी क्षेत्र मे शहरी क्षेत्र में 20100 और ग्रामीण इलाक़ों में 85652 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया।

शहरी क्षेत्र के लोगो को 20 हजार 100 कोरबा के ग्रामीण क्षेत्र में 16 हजार 123, कटघोरा विकासखंड में 9 हजार 298,करतला ब्लाक में 17 हजार 194 इसी तरह पाली में 21हजार 706 एवं पोड़ी-उपरोड़ा में 21 हजार 331 कोविड रोधी वैक्सीन लगाया गया है। कोविड वैक्सीनेशन के लिए मोबाइल टीम भी दिन भर सक्रिय रही। शहरी क्षेत्रों सहित दूर दराज के ग्रामीण इलाकों में भी मोबाइल टीम द्वारा समूह में इकट्ठे लोगों को कोविड टीका लगाया गया। कोविड वैक्सीनेशन महाभियान के दौरान युवा, बुजुर्ग, गर्भवती सहित शिशुवती माताओं ने भी उत्साहित होकर टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर कोविड टीका लगवाया।

छत्तीसगढ़ में कोरोना से बचाव के लिए ढाई करोड़ से अधिक टीके लगे

छत्तीसगढ़ में कोरोना से बचाव के लिए अब तक ढाई करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं । कोरोनारोधी टीके की पहली और दूसरी, दोनों खुराकों को मिलाकर प्रदेश भर में कुल दो करोड़ 52 लाख 50 हजार 302 टीके लगाए गए हैं। प्रदेश के एक करोड़ 67 लाख 50 हजार 713 लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए पहला टीका लगाया जा चुका है, जबकि 85 लाख नागरिकों को दोनों टीके लगाए जा चुके हैं।

प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक के 92 प्रतिशत और 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 77 प्रतिशत नागरिक पहला टीका लगवा चुके हैं। इन दोनों आयु वर्गों में पहला टीका लगवा चुके क्रमशः 65 प्रतिशत और 39 प्रतिशत लोगों को दूसरा टीका भी लगाया जा चुका है। राज्य में 45 वर्ष से अधिक के 41 लाख 39 हजार 664 और 18 से 44 आयु वर्ग के 38 लाख 17 हजार 199 लोग कोरोना से बचाव के लिए दोनों टीके लगवा चुके हैं।

Sahu Ashish

आशीष साहू ने लिखने-पढ़ने की अपनी अभिरुचि के चलते पत्रकारिता का रास्ता चुना। पत्रकारिता में डिप्लोमा हासिल करने के बाद जुलाई 2012 में दैनिक हिंदी हरिभूमि में बतौर ट्रेनी सब एडिटर दाखिला हो गया | वहां के बाद अक्टूबर 2016 से सीजी न्यूज़ 24 डॉट कॉम टीम का हिस्सा बन गए। यहां फिलहाल संपादक के पद पर तैनाती है। बिलासपुर के रहने वाले हैं और शुरुआती पढ़ाई वहीं हुई। गुरु घासीदास विश्वविद्यालय से कम्प्यूटर में स्नातक की डिग्री है। साहित्यिक अभिरूचियां हैं। कविता-उपन्यास पढ़ना पसंद है। इतिहास के विषय पर बनी फिल्में देखने में दिलचस्पी है। थोड़ा-बहुत गीत-संगीत की दुनिया से भी वास्ता है।
Back to top button
close