देश - विदेश
Trending

वैकेंसी ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ के इस जिले में टीचर्स के 30 पदों पर निकली वैकेंसी, 10 अगस्त की शाम तक करें ऑनलाइन आवेदन, जानिए पूरा प्रोसेस

छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले के दो नए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में टीचर के 30 पदों पर भर्ती होगी। कलेक्टर ने इसके लिए विज्ञापन जारी किया है। चयनित उम्मीदवारों को पद के अनुसार प्रतिमाह 25 हजार 500 से 38 हजार 100 रुपए तक सैलरी मिलेगी। भर्ती के लिए 10 अगस्त की शाम तक सिर्फ ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकते हैं।

राज्य शासन ने जांजगीर-चांपा जिले में भी दो नए स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल शुरू करने की स्वीकृति दी है। इसमें चांपा के साथ ही ही सारागांव में बिसाहूदास महंत हायर सेकेंडरी स्कूल को स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल बनाने का फैसला लिया गया है। स्वीकृति मिलने के साथ ही राज्य शासन ने दोनों स्कूलों में 30 शैक्षणिक पदों पर संविदा भर्ती के लिए स्वीकृति दे दी है।

अंग्रेजी माध्यम जरूरी
जारी विज्ञापन के अनुसार व्याख्याता शिक्षक हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, सामाजिक विज्ञान, जीवन विज्ञान, रसायन, भौतिक के साथ ही अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान, गणित के शिक्षक और सहायक शिक्षक और कम्प्यूटर शिक्षक शामिल हैं।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
कलेक्टर कार्यालय से भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। सभी पदों पर संविदा भर्ती होगी। नियुक्ति के लिए जारी विज्ञापन के अनुसार अभ्यार्थियों को सिर्फ आवेदन भरना होगा। ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए 10 अगस्त की शाम 5 बजे तक https://janjgir-champa.gov.in में भरे जा सकते हैं। विस्तृत जानकारी भी उक्त वेबसाइट में जाकर देख सकते हैं।

साक्षात्कार में मिलेंगे 40 अंक
इस भर्ती में संविदा भर्ती नियम 2012 लागू होगा और इसके नियम व शर्तों के अनुसार नियुक्ति की जाएगी। चयन प्रक्रिया में एक अनुपात 10 के अनुसार होगी। यानी एक पद के लिए 10 उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता में मैरिट में 60% अंक और 40% अंक साक्षात्कार और कौशल परीक्षा अंक के आधार पर दिए जाएंगे।

चयनित उम्मीदवारों को उनके पद और योग्यता के अनुसार प्रतिमाह एकमुश्त तय राशि ही दी जाएगी। इसके अलावा उन्हें किसी तरह के भत्ते व अन्य सुविधा की पात्रता नहीं रहेगी। चयनित अभ्यर्थी स्थायीकरण, नियमितिकरण, संविलियन, पेंशन या कोई अन्य लाभ प्राप्त करने का हकदार नहीं होगा। आवेदकों की भर्ती उनकी शैक्षणिक योग्यता में मेरिट सूची के आधार पर की जाएगी।

ये क्वालिफिकेशन जरूरी
सभी पदों के लिए अंग्रेजी माध्यम से मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और 12वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा संबंधित विषय में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ ही व्याख्याता के बीएड व राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (TET) जरूरी है।

Sahu Ashish

आशीष साहू ने लिखने-पढ़ने की अपनी अभिरुचि के चलते पत्रकारिता का रास्ता चुना। पत्रकारिता में डिप्लोमा हासिल करने के बाद जुलाई 2012 में दैनिक हिंदी हरिभूमि में बतौर ट्रेनी सब एडिटर दाखिला हो गया | वहां के बाद अक्टूबर 2016 से सीजी न्यूज़ 24 डॉट कॉम टीम का हिस्सा बन गए। यहां फिलहाल संपादक के पद पर तैनाती है। बिलासपुर के रहने वाले हैं और शुरुआती पढ़ाई वहीं हुई। गुरु घासीदास विश्वविद्यालय से कम्प्यूटर में स्नातक की डिग्री है। साहित्यिक अभिरूचियां हैं। कविता-उपन्यास पढ़ना पसंद है। इतिहास के विषय पर बनी फिल्में देखने में दिलचस्पी है। थोड़ा-बहुत गीत-संगीत की दुनिया से भी वास्ता है।
Back to top button
close