राजनीति

विधायक शैलेश पाण्डेय पहुंचे इंदिरा गांधी चित्र प्रदर्शनी देखने, कहा – इंदिरा गांधी की सम्पूर्ण जीवन दर्शन आज की युवा पीढ़ी की जरूरत है

इंदिरा गांधी के साथ-साथ राजीव गांधी के भी जीवन दर्शन को पूरे देश में प्रचारित करने की जरूरत है – शैलेष पाण्डेय

बिलासपुर के युवा कांग्रेस विधायक शैलेष पाण्डेय आज राजधानी रायपुर स्थित प्रदेश युवा कांग्रेस द्वारा भारत की इंदिरा के नाम पर लगाई गई पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के चित्रों के प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने इस दौरान दुर्लभ इंदिरा जी की तस्वीरों को देख कहा कि रायपुर ही नहीं बल्कि पूरे देश में आज इंदिरा जी के सम्पूर्ण जीवन को जीवंत रूप में आज की युवा पीढ़ी को बताने की जरूरत है। देश की एकमात्र महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के द्वारा किए गए कार्य की नींव के बदौलत ही आज भारत विकास की ओर लगातार अग्रसर है।

बिलासपुर के युवा विधायक शैलेष पाण्डेय आज रायपुर में थे। इस दौरान वे छत्तीसगढ़ प्रदेश युवा कांग्रेस द्वारा लगाई गई इंदिरा गांधी की चित्रों के प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने इसका अवलोकन कर कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का सम्पूर्ण जीवन दर्शन इस प्रदर्शनी में देखने को मिला है। बचपन से लेकर उनके अंतिम सफर तक के तस्वीरों को जिस तरह से युवक कांग्रेस के साथियों द्वारा समायोजित किया गया है। निश्चित रूप से यह आज के परिवेष के लिए एक अनुकरणीय पहल है। इंदिरा गांधी आज जीवित रहतीं तो वे 105 वर्ष की होतीं और जिस बहादुरी और गति के साथ उनकी कार्यप्रणाली रही थी, निश्चित रूप से भारत का नाम विकसित देशों में आज सम्मिलित होता। परन्तु दुर्भाग्य से उनकी हत्या कर दी गई। इतना ही नहीं उनके इन कार्यों को उसी गति से पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी आगे बढ़ा रहे थे, परन्तु उन्हें भी मार दिया गया।

शैलेष पाण्डेय कांग्रेस पार्टी से पहली बार के विधायक हैं और उनके पीछे किसी तरह का राजनैतिक पृष्ठभूमि नहीं रहा है। उच्च शैक्षणिक संस्थान से सम्बद्ध होकर शिक्षा के प्रचार-प्रसार में लगे रहे। इस बीच उनकी स्वच्छ छवि व कार्यकुशलता को देखते हुए पीछली बार के चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने बिलासपुर जैसे प्रतिष्ठित सीट से चुनाव में उतारा और उन्होंने रमन सरकार में दिग्गज मंत्री रहे अमर अग्रवाल को कड़ी शिकस्त देकर जीत हासिल की। इसके बाद से वे लगातार पार्टी के हित में सक्रिय रहे हैं। उन्होंने आज रायपुर में कहा, देश की जनता इंदिरा गांधी से लेकर राजीव गांधी तक इस परिवार की शहादत भूली नहीं है और जिस तरह से इंदिरा जी के जीवन दर्शन को आज की पीढ़ी से रूबरू कराया जा रहा है उसी तरह जरूरत है कि राजीव गांधी द्वारा भी किए गए देशहित के कार्यों को पूरे देश में प्रचारित किया जाये। उन्होंने युवक कांग्रेस के इस प्रदर्शनी की प्रशंसा करते हुए कहा, निश्चित तौर पर यह पहल आज की युवा पीढ़ी को अतीत में इंदिरा गांधी द्वारा किए गए कार्यों की याद दिलाएगी। शैलेष पाण्डेय ने युवक कांग्रेस के अध्यक्ष कोको पाढ़ी एवं उनकी पूरी टीम को बधाई दी है और कहा है छत्तीसगढ़ के हर कांग्रेस के लोगों को इस प्रदर्शनी में सम्मिलित होना चाहिए।

Sahu Ashish

आशीष साहू ने लिखने-पढ़ने की अपनी अभिरुचि के चलते पत्रकारिता का रास्ता चुना। पत्रकारिता में डिप्लोमा हासिल करने के बाद जुलाई 2012 में दैनिक हिंदी हरिभूमि में बतौर ट्रेनी सब एडिटर दाखिला हो गया | वहां के बाद अक्टूबर 2016 से सीजी न्यूज़ 24 डॉट कॉम टीम का हिस्सा बन गए। यहां फिलहाल संपादक के पद पर तैनाती है। बिलासपुर के रहने वाले हैं और शुरुआती पढ़ाई वहीं हुई। गुरु घासीदास विश्वविद्यालय से कम्प्यूटर में स्नातक की डिग्री है। साहित्यिक अभिरूचियां हैं। कविता-उपन्यास पढ़ना पसंद है। इतिहास के विषय पर बनी फिल्में देखने में दिलचस्पी है। थोड़ा-बहुत गीत-संगीत की दुनिया से भी वास्ता है।
Back to top button
close