द बाबूस न्यूज़
Trending

जब कलेक्टर हो गए कीचड़ से लथपथ…

  • गौठान में हुए कार्यों को करीब से देखने कीचड़ और मिट्टी में चलते रहे..

आमतौर पर ऐसे कई बड़े अधिकारी होते हैं, जो कीचड़ या गीली मिट्टी देखकर अपने जूते-चप्पल गन्दे होने की डर से पैदल चलना मुनासिब नहीं समझते । जिले के नव पदस्थ कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा शायद जमीन से जुड़े हुए वे अधिकारी है, जिन्हें न तो गीली मिट्टी में फिसलने का डर था और न ही कीचड़ में चलने से परहेज। जिले में पदस्थ होने के बाद विकास कार्यों का बारीकियों से अवलोकन करने निकले कलेक्टर श्री सिन्हा आज जब एक गौठान का अवलोकन करने पहुँचे तो वे पैदल ही दूर तलक तब तक आगे बढ़ते रहे, जब तक उन्होंने करीब से यहाँ के सम्पूर्ण कार्यों को न देख लिया। इस दौरान उनके जूते कीचड़ से लथपथ हो गए, फिर भी वे बिना परवाह किए आगे बढ़ते रहे। यहाँ पहुँचने और विकास कार्यों सहित स्व-सहायता समूह की महिलाओं से बातचीत के बाद उनकी आमदनी और गतिविधियों को देखकर प्रशंसा किए बिना नहीं रह सके।

नवपदस्थ कलेक्टर श्री सिन्हा द्वारा जिले में विकास को बढ़ावा देने ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की न सिर्फ बैठकें ली जा रही है, अपितु वे ब्लॉक में हुए महत्वपूर्ण कार्यों का प्रत्यक्ष अवलोकन के साथ शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए भी मौके पर अधिकारियों को निर्देशित कर रहे हैं। पहले दिन जिले के दूरस्थ क्षेत्र डबरा से दोैरे की शुरूआत करने के बाद आज उन्होंने अकलतरा ब्लॉक में दौरा किया। वे शहर की सड़कों पर निरीक्षण करते हुए तहसील, जनपद, स्कूल, धनवंतरि मेडिकल दुकान और गोठानों तक पहुचे। उन्होंने जनपद कार्यालय में शासन की योजनाओं को ग्राम पंचायत स्तर पर प्रत्येेक ग्रामीणों तक पहुचाने के लिए प्रेरित किया। तहसील में तहसीलदार की कुर्सी में बैठकर राजस्व प्रकरणों की जांच की और निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मंशानुसार किसानों और जनता के हित में कार्य करें। नामान्तरण, सीमांकन, बटांकन के प्रकरण लंबित न रखे। फौती, ऋण पुस्तिका का वितरण समय पर करें। यहां से वे अकलतरा में संचालित स्वामी आत्मानन्द शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी विद्यालय पहुचे और एक-एक कक्षाओं में जाकर उपलब्ध सुविधाओं सहित संसाधनों की जांच की। यहां प्राचार्य से चर्चा करते हुए वर्तमान में व्याप्त समस्याओं को जाना और निर्देशित किया कि आप लोग विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा प्रदान करें, जो भी कमियां है, उसे दूर करने की दिशा में हमारे द्वारा योजना बनाई जा रही है।

कलेक्टर श्री सिन्हा यहां से ग्राम तिलई में गौठान देखने पहुचे। गौठान में मुर्गी, बतख, मछली पालन को देखने के बाद स्व-सहायता समूह की महिलाओं से बात की। यहां आरती स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष श्रीमती सरोजनी साहू सहित अन्य द्वारा जब बताया गया कि गौठान उनके लिए आर्थिक रूप से लाभदायक साबित हो रहा है, तो कलेक्टर ने खुशी जाहिर करते हुए यहां अन्य लाभदायक गतिविधियां संचालित करने के निर्देश जनपद सीईओ सहित अधिकारियों को दिए। गौठान में उन्होंने फलदार पौधे लगाने के भी निर्देश दिए। वे धनवंतरि मेडिकल दुकान भी पहुचे और कहा कि मुख्यमंत्री चाहते है कि किसी भी गरीब को अधिक कीमत में दवा न लेना पड़े। दुकान में सभी प्रकार की दवाइयां जरूर रखी जाए ताकि जरूरतमंद मरीज यहां से दवा खरीदकर अपनी बीमारी दूर कर सके। निरीक्षण के दौरान एसडीएम नंदिनी कमलेश साहू भी उपस्थित थी।

Sahu Ashish

आशीष साहू ने लिखने-पढ़ने की अपनी अभिरुचि के चलते पत्रकारिता का रास्ता चुना। पत्रकारिता में डिप्लोमा हासिल करने के बाद जुलाई 2012 में दैनिक हिंदी हरिभूमि में बतौर ट्रेनी सब एडिटर दाखिला हो गया | वहां के बाद अक्टूबर 2016 से सीजी न्यूज़ 24 डॉट कॉम टीम का हिस्सा बन गए। यहां फिलहाल संपादक के पद पर तैनाती है। बिलासपुर के रहने वाले हैं और शुरुआती पढ़ाई वहीं हुई। गुरु घासीदास विश्वविद्यालय से कम्प्यूटर में स्नातक की डिग्री है। साहित्यिक अभिरूचियां हैं। कविता-उपन्यास पढ़ना पसंद है। इतिहास के विषय पर बनी फिल्में देखने में दिलचस्पी है। थोड़ा-बहुत गीत-संगीत की दुनिया से भी वास्ता है।
Back to top button
close