चुनाव
Trending

चुनाव ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में पंचायत उपचुनाव की घोषणा, 9 जनवरी को है मतदान, जानें कब होगा नतीजों का ऐलान?

छत्तीसगढ़ में इसी महीने त्रि स्तरीय पंचायतों में खाली पदों पर चुनाव होने वाला है. इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने राज्य के अलग अलग जिलों में उप चुनाव के कार्यक्रम जारी किया है. इसके अनुसार प्रत्याशी 16 दिसंबर से नामांकन दाखिल करेंगे. दरअसल छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया है कि राज्य में एक जिला पंचायत सदस्य, 10 जनपद पंचायत सदस्य, 127 सरपंच और 597 पंच इस तरह कुल 735 खाली पदों पर चुनाव होगा. दरअसल निर्वाचन आयोग ने नामावली तैयार-पुनरीक्षण के बाद 6 दिसंबर को अंतिम प्रकाशन कर इन क्षेत्रों में उप निर्वाचन कराये जाने का निर्णय लिया है. जिसके लिए कार्यक्रम जारी कर दिया गया है.

त्रि-स्तरीय पंचायतों के चुनाव गैर दलीय आधार पर होंगे. मतदान मतपत्र द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग की मतपेटी से कराया जायेगा. उपचुनाव की घोषणा के साथ ही परिणाम की घोषणा तक ऐसे चुनाव क्षेत्रों में जहां उपचुनाव होना है वहां आदर्श आचरण संहिता लागू रहेगी.

त्रिस्तरीय पंचायत उप उपचुनाव का शेड्यूल
उपचुनाव की सूचना का प्रकाशन 16 दिसंबर की सुबह 10:30 बजे होगा और इसी समय सें नामांकन पत्र प्राप्त करने की शुरूआत की जाएगी. स्थानों के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन और मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन 16 दिसंबर को ही सुबह 10.30 बजे होगा. नामांकन पत्र 23 दिसंबर की दोपहर 3 बजे तक प्रत्याशी दाखिल कर सकते हैं. नामांकन पत्रों की स्क्रुटनी अगले दिन 24 दिसंबर को सुबह 10:30 बजे से किया जायेगा. प्रत्याशी अपना नाम 26 दिसंबर दोपहर 3:00 बजे तक वापस ले सकते हैं. उपचुनाव में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर निर्वाचन प्रतीकों का आबंटन 26 दिसंबर को दोपहर 3: 00 बजे के बाद किया जाएगा. प्रत्याशियों की सूची का प्रकाशन 26 दिसंबर को प्रतीक चिन्ह देने के तुरंत बाद किया जाएगा.

मतदान और मतगणना 9 जनवरी को 
इस उपचुनाव में मतदान 9 जनवरीको सुबह 7 शुरू होगा और दोपहर 3 बजे तक मतदाता मतदान कर सकते हैं. मतगणना मतदान केंद्रों पर 9 जनवरी को मतदान समाप्ति के बाद और यदि आवश्यक हो तो तहसील, खण्ड मुख्यालय पर 11 जनवरी को दोपहर 3 बजे से होगा. सारणीकरण और निर्वाचन परिणाम की घोषणा 12 जनवरी को सुबह 9 बजे से जिला पंचायत सदस्य के लिए जिला मुख्यालय में और जनपद सदस्य, सरपंच और पंच के लिए खण्ड मुख्यालयों में होगी.

Sahu Ashish

आशीष साहू ने लिखने-पढ़ने की अपनी अभिरुचि के चलते पत्रकारिता का रास्ता चुना। पत्रकारिता में डिप्लोमा हासिल करने के बाद जुलाई 2012 में दैनिक हिंदी हरिभूमि में बतौर ट्रेनी सब एडिटर दाखिला हो गया | वहां के बाद अक्टूबर 2016 से सीजी न्यूज़ 24 डॉट कॉम टीम का हिस्सा बन गए। यहां फिलहाल संपादक के पद पर तैनाती है। बिलासपुर के रहने वाले हैं और शुरुआती पढ़ाई वहीं हुई। गुरु घासीदास विश्वविद्यालय से कम्प्यूटर में स्नातक की डिग्री है। साहित्यिक अभिरूचियां हैं। कविता-उपन्यास पढ़ना पसंद है। इतिहास के विषय पर बनी फिल्में देखने में दिलचस्पी है। थोड़ा-बहुत गीत-संगीत की दुनिया से भी वास्ता है।
Back to top button
close