देश - विदेश

कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाइए और घर ले जाइए टीवी, फ्रिज, मिक्सर ग्राइंडर, कुकिंग गैस, सिलिंग फैन… सरकार ने की पहल

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने को लेकर कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं और इनाम दिए जा रहे हैं। ऐसा ही अब मणिपुर में देखने को मिल रहा है, जहां वैक्सीन लगवाने पर लोगों के पास टीवी सेट और मोबाइल फोन जीतने का मौका है। अधिकारियों ने कहा कि मणिपुर के इंफाल पश्चिम पश्चिम जिले में मेगा टीकाकरण कैंप का आयोजन किया जाएगा। इस कैंप में कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले लोगों के पास एक टेलीविजन सेट, मोबाइल फोन या कंबल जीतने का मौका होगा।

अधिकारियों ने कहा कि इंफाल पश्चिम जिला प्रशासन वैक्सीनेशन कवरेज बढ़ाना चाहता है। ऐसे में प्रशासन ने ‘वैक्सीन लगवाएं, इनाम पाएं’ के नारे के साथ एक मेगा वैक्सीनेशन सह बंपर ड्रॉ कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया है।

तीन दिन होगा टीकाकरण का आयोजन
24 अक्टूबर, 31 अक्टूबर और सात नवंबर को जिले के तीन केंद्रों पर इस टीकाकरण कैंप का आयोजन किया जाएगा। इंफाल पश्चिम जिले के डिप्टी कमिश्नर टीएच किरनकुमार द्वारा इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसमें बताया गया है कि तीन केंद्रों पर वैक्सीनेशन कराने वालों को बंपर ड्रॉ में हिस्सा लेने और इनाम जीतने का मौका मिलेगा।

18 साल से उपर का कोई भी व्यक्ति ले सकता है हिस्सा
नोटिफिकेशन में कहा गया, पहला पुरस्कार एक बड़ी स्क्रीन वाला टेलीविजन सेट, दूसरा एक मोबाइल फोन और तीसरा कंबल के साथ 10 अन्य सांत्वना पुरस्कार हैं। इसमें बताया गया कि कोविड-19 टीकाकरण की पहली या दूसरी डोज के लिए 18 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति हिस्सा लेने के लिए योग्य होगा।

लकी ड्रा के विजेताओं का फैसला
इंफाल पश्चिम जिले में जीएम हॉल, पोलो ग्राउंड और धर्मशाला स्थित तीन केंद्रों पर किया जाएगा। राज्य के सभी 16 जिलों में इंफाल पश्चिम जिले की जनसंख्या सबसे अधिक है। इस वजह से प्रशासन तेजी से यहां पर सभी का वैक्सीनेशन करना चाहता है। विजेताओं के नाम का फैसला लकी ड्रा से किया जाएगा।

भारत में 97 करोड़ से अधिक वैक्सीनेशन
वहीं, भारत में वैक्सीनेशन की बात करें तो अभी तक 97,65,89,540 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। पिछले 24 घंटों में 41,20,772 लोगों का वैक्सीन लगाई गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक कोविड-19 वैक्सीनों की 101.7 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध कराई जा चुकी हैं।

Sahu Ashish

आशीष साहू ने लिखने-पढ़ने की अपनी अभिरुचि के चलते पत्रकारिता का रास्ता चुना। पत्रकारिता में डिप्लोमा हासिल करने के बाद जुलाई 2012 में दैनिक हिंदी हरिभूमि में बतौर ट्रेनी सब एडिटर दाखिला हो गया | वहां के बाद अक्टूबर 2016 से सीजी न्यूज़ 24 डॉट कॉम टीम का हिस्सा बन गए। यहां फिलहाल संपादक के पद पर तैनाती है। बिलासपुर के रहने वाले हैं और शुरुआती पढ़ाई वहीं हुई। गुरु घासीदास विश्वविद्यालय से कम्प्यूटर में स्नातक की डिग्री है। साहित्यिक अभिरूचियां हैं। कविता-उपन्यास पढ़ना पसंद है। इतिहास के विषय पर बनी फिल्में देखने में दिलचस्पी है। थोड़ा-बहुत गीत-संगीत की दुनिया से भी वास्ता है।
Back to top button
close