देश - विदेश
Trending

कोरोना ब्रेकिंग : सरकार का बड़ा फैसला, अप्रैल में हर दिन लगेगी वैक्सीन, सरकारी छुट्टी या पर्व त्योहार के दिन भी नो ब्रेक…जानिए टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़ा फैसला किया है. वैक्सीन अभियान को तेज करते हुए अब 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को हर दिन कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी. बड़ी बात यह है कि सरकारी छुट्टी के दिन भी कोरोना वैक्सीन लगेगी. साथ ही दोपहर तीन बजे के बाद उन लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, जिन्होंने पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है.

आज से 45 से ज्यादा उम्र के लोगों को भी वैक्सीन देने की मुहिम शुरू हो गई है. देश में 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या 34 करोड़ है. अभी तक देश में कोरोना वॉरियर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 साल से ज्यादा उम्र वालों को ही टीका लग रहा था, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए अब 45 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन देने का फैसला किया गया है.

टीकाकरण के लिए ऐसे करें अप्लाई

टीकाकरण के लिए http://cowin.gov.in के जरिये एडवांस अप्वॉइंटमेंट लिया जा सकता है और वैक्सीनेशन के लिए ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकता है. देश में अबतक वैक्सीन की छह करोड़ 51 लाख 17 हजार 896 डोज दी गई हैं.

टीकाकरण के लिए पंजीकरण या रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं

1-लाभार्थी COWIN पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन या एप्वाइंटमेंट बुक करा सकते हैं

2- केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की वेबसाइट पर भी नागरिकों को रजिस्ट्रेशन और एप्वाइंटमेंट के लिए यूजर गाइड दी गई है.

3- Co-WIN पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और Send OTP आइकन पर क्लिक करें. फिर, फोन पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और वैरिफाई बटन पर क्लिक करें.

4- Aarogya Setu रजिस्ट्रेशन कराने के लिए, CoWIN टैब पर जाएं, टीकाकरण टैब पर टैप करें और Proceed पर क्लिक करें. रजिस्ट्रेशन फॉर्म में डिटेल भरें. रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको एक कंफर्म मैसेज मिलेगा.

5- एक व्यक्ति जिसने रजिस्ट्रेशन कराया है वह एक मोबाइल नंबर पर चार लोगों को लिंक कर सकता है.

6- लाभार्थी दूसरी खुराक के लिए पोर्टल या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से एप्वाइंटमेंट को रिशेड्यूल या रद्द कर सकते हैं. हर टीकाकरण का एक डिजिटल रिकॉर्ड रखा जा रहा है.

7- यदि आप रिशेड्यूल करना चाहते हैं, तो आप फिर से अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन कर सकते हैं, ओटीपी दर्ज कर सकते हैं और ‘एक्शन’ कॉलम के नीचे एडिट आइकन पर क्लिक करके बदलाव कर सकते हैं.

8- वैक्सीनेशन प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद, एक डिजिटल प्रमाण पत्र पोर्टल या ऐप पर भेजा जाएगा. इसे डाउनलोड किया जा सकता है.

Sahu Ashish

आशीष साहू ने लिखने-पढ़ने की अपनी अभिरुचि के चलते पत्रकारिता का रास्ता चुना। पत्रकारिता में डिप्लोमा हासिल करने के बाद जुलाई 2012 में दैनिक हिंदी हरिभूमि में बतौर ट्रेनी सब एडिटर दाखिला हो गया | वहां के बाद अक्टूबर 2016 से सीजी न्यूज़ 24 डॉट कॉम टीम का हिस्सा बन गए। यहां फिलहाल संपादक के पद पर तैनाती है। बिलासपुर के रहने वाले हैं और शुरुआती पढ़ाई वहीं हुई। गुरु घासीदास विश्वविद्यालय से कम्प्यूटर में स्नातक की डिग्री है। साहित्यिक अभिरूचियां हैं। कविता-उपन्यास पढ़ना पसंद है। इतिहास के विषय पर बनी फिल्में देखने में दिलचस्पी है। थोड़ा-बहुत गीत-संगीत की दुनिया से भी वास्ता है।
Back to top button
close