राजनीति
Trending

कांग्रेस ने फिर बढ़ाया छत्तीसगढ़ का कद : आदिवासी कांग्रेस नेता दीपक बैज को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया, महाराष्ट्र के विधायक शिवाजी राव मोघे होंगे अध्यक्ष

बस्तर सांसद दीपक बैज को कांग्रेस ने जन्मदिन से एक दिन पहले ही बड़ी जिम्मेदारी दी है। उन्हें अखिल भारतीय आदिवासी कांग्रेस का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है। संगठन में अध्यक्ष की जिम्मेदारी महाराष्ट्र में विदर्भ के आदिवासी नेता और विधायक शिवाजी राव मोघे को दी गई है। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बुधवार को यह जानकारी दी।

दीपक बैज छत्तीसगढ़ की बस्तर संसदीय सीट से सांसद हैं। 2019 के आम चुनाव में उन्हाेंने बड़े अंतर से यह सीट जीती थी। उससे पहले वे चित्रकोट विधानसभा सीट से विधायक थे। सांसद बनने के बाद उन्होंने विधानसभा से इस्तीफा दिया। इस सीट पर हुए उपचुनाव में भी दीपक कांग्रेस प्रत्याशी को जिताने में सफल रहे।

14 जुलाई 1981 को बस्तर के गढिया में जन्में दीपक ने राजनीतिक यात्रा की शुरुआत छात्र जीवन से ही की। 2008 में वे कांग्रेस के आनुषांगिक छात्र संगठन NSUI के जिलाध्यक्ष बन गए थे। 2009 में वे युवा कांग्रेस के बस्तर जिला महासचिव बने। 2013 में पहली बार उन्हें विधानसभा का टिकट मिला और बैज ने जीत का परचम लहरा दिया। 2018 के चुनाव में बैज एक बार फिर जीते। 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने उन्हें टिकट दिया और दीपक वहां भी जीतकर पहुंच गए। उस चुनाव में कांग्रेस को पूरे प्रदेश में केवल दो सीटों पर ही जीत मिली थी।

Sahu Ashish

आशीष साहू ने लिखने-पढ़ने की अपनी अभिरुचि के चलते पत्रकारिता का रास्ता चुना। पत्रकारिता में डिप्लोमा हासिल करने के बाद जुलाई 2012 में दैनिक हिंदी हरिभूमि में बतौर ट्रेनी सब एडिटर दाखिला हो गया | वहां के बाद अक्टूबर 2016 से सीजी न्यूज़ 24 डॉट कॉम टीम का हिस्सा बन गए। यहां फिलहाल संपादक के पद पर तैनाती है। बिलासपुर के रहने वाले हैं और शुरुआती पढ़ाई वहीं हुई। गुरु घासीदास विश्वविद्यालय से कम्प्यूटर में स्नातक की डिग्री है। साहित्यिक अभिरूचियां हैं। कविता-उपन्यास पढ़ना पसंद है। इतिहास के विषय पर बनी फिल्में देखने में दिलचस्पी है। थोड़ा-बहुत गीत-संगीत की दुनिया से भी वास्ता है।
Back to top button
close