चुनावदेश - विदेश

Lok Sabha Elections 2019 : दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिसूचना आज होगी जारी….पहले चरण बस्तर के लिए अब तक दाखिल नहीं हुआ है नामांकन

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज अधिसूचना जारी हो रही है। इस चरण में प्रदेश के तीन कांकेर, महासमुंद तथा राजनांदगाँव लोकसभा क्षेत्रों के लिए आज से नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। तीनों लोकसभा क्षेत्रों के लिए 18 अप्रैल को मतदान होगा। वही पहले चरण के पहले दिन बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए कोई भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही दूसरे चरण में प्रदेश के कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। छत्तीसगढ़ में लोकसभा के लिए तीन चरणों में मतदान होगा।

दूसरे चरण के लिए प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र शासकीय अवकाश को छोड़कर कार्यालयीन दिवसों में प्रातः 11ः00 बजे से दोपहर 3ः00 बजे तक दाखिल कर सकते हैं। दूसरे चरण के लिए नामांकन 26 मार्च तक जमा किये जा सकेंगे, नामांकन पत्रों की जाँच 27 मार्च को होगी वहीं 29 मार्च तक नाम वापस लिये जा सकेंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि दूसरे चरण के मतदान के लिए व्यापक तैयारियाँ की गई हैं। 3 लोकसभा क्षेत्रों के 48 लाख 95 हजार 719 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। कुल मतदाताओं में 24 लाख 63 हजार 102 महिलाएं, 24 लाख 32 हजार 554 पुरुष तथा 63 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए 6484 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

लोकसभा निर्वाचन के तहत प्रदेश में तीसरे चरण के लिए 28 मार्च को अधिसूचना जारी की जाएगी। इस चरण में छत्तीससगढ़ के शेष बचे सभी सात सीटों के लिए मतदान 23 अप्रैल को होगा। प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर, रायगगढ़, कोरबा, जाँजगीर, दुर्ग तथा सरगुजा लोकसभा क्षेत्रों के लिए तीसरे चरण में मतदान होगा।

Back to top button
close