देश - विदेश

देश का सबसे बड़ा कैंसर हॉस्पिटल….जहाँ होगी 10 रूपए में ईलाज….PM मोदी ने किया उद्द्घाटन

हरियाणा के झज्जर में देश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय कैंसर संस्थान अस्पताल खुल चूका है, जहां पर महज 10 रूपए में कैंसर जैसे गंभीर बीमारी का इलाज किया जाएगा | इस अस्पताल का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुरुक्षेत्र से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया था |

बताया जा रहा है कि फिलहाल राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में 50 बेड की सुविधा शुरू की जा चुकी है. इस साल के अंत तक यहां 400 बेडों की सुविधा शुरू कर दी जाएगी. फिलहाल संस्थान की ओपीडी में 80 से 100 मरीजों को देखा जा रहा है |
राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के निदेशक डॉक्टर जीके रथ के अनुसार दिल्ली के एम्स से भी यहां मरीज लाए जा रहे हैं. साल 2020 तक 500 बेड की सुविधा शुरू करने का लक्ष्य है. यहां मार्च से ऑपरेशन थियेटर और रेडियोथेरेपी की सुविधा भी शुरू हो जाएगी ।

प्रोटोन थैरेपी से नष्ट होगा ट्यूमर
गौरतलब है कि झज्जर में तैयार हुए देश के सबसे बड़े कैंसर संस्थान में प्रोटोन थैरेपी की भी व्यवस्था की गई है. यह ऐसी थैरेपी है जिसमें प्रोटोन बीम से मरीजों के कैंसर के ट्यूमर को नष्ट कर दिया जाता है. इसके लिए एम्स ने अत्याधुनिक मशीन का ऑर्डर भी दे दिया है. निजी अस्पतालों में इस मशीन से इलाज का खर्च 20 से 25 लाख रुपये तक जाता है।

केवल कैंसर कोशिकाओं को ही बनाता है निशाना
बता दें कि प्रोटोन थैरेपी केवल कैंसर कोशिकाओं को ही निशाना बनाती है. जबकि आसपास की स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान नहीं पहुंचता है. इससे शरीर के अन्य हिस्सों पर रेडिएशन का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है.

फीस महज 10 रुपये
झज्जर के राष्ट्रीय कैंसर संस्थान की फीस महज 10 रुपये होगी. यह ओपीडी शुल्क होगा. पिछले माह ही इस संस्थान में ओपीडी सेवा शुरू की गई थी. फिलहाल एम्स से यहां मरीज रेफर किए जा रहे हैं ।

झज्जर में तैयार हुए देश के सबसे बड़े कैंसर संस्थान में प्रोटोन थैरेपी की भी व्यवस्था की गई है. यह ऐसी थैरेपी है जिसमें प्रोटोन बीम से मरीजों के कैंसर के ट्यूमर को नष्ट कर दिया जाता है. इसके लिए एम्स ने अत्याधुनिक मशीन का ऑर्डर भी दे दिया है. निजी अस्पतालों में इस मशीन से इलाज का खर्च 20 से 25 लाख रुपये तक जाता है.

एक दिन मे 60 हजार मरीजों के सैंपल एकत्र करने वाला लैब
एम्स के राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में 60 हजार मरीजों के सैंपल एकत्र करने वाला लैब शुरू हो चुका है। यहां एक दिन में 60 हजार मरीजों की कैंसर जांच के लिए कोशिकाओं के नमूने लिए जा सकते हैं। संस्थान में आपातकालीन विभाग भी शुरू हो चुका है। यहां सीटी स्कैन, कीमोथेरेपी की सुविधा भी दी जा रही है।

Back to top button
close