देश - विदेश

IRCTC ने शुरू की नई सेवा! अब घर बैठे देख सकेंगे खाली बर, चार्ट का नहीं करना होगा इंतजार….एप्प से भी ले सकेंगे लाभ

IRCTC ने यात्रियों के सुविधा के लिए एक नई सेवा शुरू की है, इस सेवा के जरिए यात्री घर बैठे ऑनलाइन रिजर्वेशन चार्ट देखने के साथ ही अपनी बोगी और सीट का पता लगा सकेंगे | इसके साथ ही यात्री अपने बुक किए हुए टिकट का डिजिटल रिप्रजेन्टेशन भी देख सकेंगे। बता दें कि IRCTC की यह सेवा ट्रेन के निर्धारित डिपार्चर के 4 घंटे पहले ही उपलब्ध होगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यात्री अब रिजर्वेशन चार्ट को इंटरनेट के जरिए देख सकते हैं। यात्रा करने से पहले यात्री यह देख सकेंगे की ट्रेन के किस कोच में आपका सीट है। इसी के साथ ही यदि कियी ट्रेन में कोई सीट खाली होने की जानकारी भी यात्रियों को आसानी से मिल जाएगी।

ट्रेन के डिपार्चर से 4 घंटे पहले उपलब्ध होगा चार्ट
रेल मंत्री गोयल ने बताया कि रिजर्वेशन चार्ट को कोई भी इंटरनेट के जरिए देख सकता है। अगर किसी ट्रेन में कोई सीट खाली है या बर्थ उपलब्ध है तो इस बात की जानकारी भी यात्री को मिल सकेगी। इस सेवा का लाभ फिलहाल IRCTC की वेबसाइट पर ही उपलब्ध है।

मोबाइल पर पर भी सुविधा
यात्री IRCTC के ऐप के जरिए इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। IRCTC ने इस सेवा को देश के सभी रेलवे नेटवर्क के लिए शुरू की गई है। इस सेवा का लाभ यात्री टीटीई के द्वारा ऑन बोर्ड सीट अवेलिबिलिटी के लिए भी ले सकते हैं। इस डिजिटल इंटरफेस के सिस्टम द्वारा ट्रेन के 9 क्लास का ले आउट उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें आप क्लास के हिसाब से और कोच के हिसाब से भी सीट की जानकारी ले सकते हैं।

Back to top button
close