राजनीति

तखतपुर में किसान रैली में जमकर बरसे भूपेश, रमन सरकार पर कसा तंज!….बोले – किसान लटकत हे, अउ सरोज पांडे, रमन सिंह अउ धरम लाल कौशिक मटकत हे

फसल बीमा और सूखा राहत सहित किसानों के मूलभूत समस्याओं को लेकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेसियों ने आज तखतपुर से रैली निकालकर रमन सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी और प्रदर्शन किया । बैलगाड़ी चलाते हुए भूपेश बघेल तहसील कार्यालय तक गये जिससे रैली में शामिल बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों का हौसला दुगुना हो गया। तहसील कार्यालय के बाहर सभा के बाद जिलाध्यक्ष विजय केशरवानी के नेतृृत्व में तहसीलदार भूपेन्द्र जोशी को महामहिम राज्यपाल के नाम का ज्ञापन सौंप कर किसानों को तत्काल राहत देने की मांग की गयी।

किसानों के साथ प्रीमियम की जबरन वसूली और क्लेम करने का अधिकार भी नहीं यह कौन सी बीमा है भाजपा के रमन सरकार की। नियम के तहत 43000 रू. प्रति हेक्टेयर सिंचित का और लगभग 35000 रू प्रति हेक्टेयर असिंचित जमीन का बीमा किया जाता है लेकिन किसानों को 2 रूपये से 5 रूपये की बीमा राहत किसानों के खेत में बहाए खून पसीने का अपमान है। भाजपा की रमन सरकार किसानों का उपहास उड़ाकर शोषण करके तिहार मना रही है। प्रदेश में बिजली उत्पादन के सारे संसाधन कोयला, पानी होने और सरप्लस बिजली के उत्पादन के बाद भी पांच से आठ घंटे की अघोषित बिजली कटौती की मार झेल रहे किसानों को भारी भरकम बिजली के बिल थमाए जा रहे हैं झूठे मुकदमे कायम किये जा रहे हैं। किसानों को ब्याज मुक्त ऋण की बात कहने वाली भाजपा सरकार 12.5 प्रतिशत के दर से वसूली कर रही है। खाद, बीज, कीटनाशक और कृषि यंत्रों पर पहली बार कर लगाए गए हैं या करों में अप्रत्याशित वृद्धि की गयी है। खाद, बीज का कृत्रिम संकट पैदा कर बिचैलियों को लाभ पहंुचाया जा रहा है। धान खरीदी में वायदा खिलाफी की जा रही है झूठी रमन सरकार झूठा तिहार मनाकर बरगलाने का प्रयास कर रही है। भाजपा सरकार में किसान आत्महत्या जैसा जघन्य कदम उठाने को मजबूर होना पड़ रहा है उक्त उद्गार प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष भूपेश बघेल ने तखतपुर के तहसील कार्यालय के जिला कांग्रेस के घेराव कार्यक्रम के दौरान व्यक्त करते हुए कहा कि “कांग्रेस का कहना साफ किसानों का कर्जा माफ बिजली बिल होगा हाफ“ यह हमारा नारा है। खुशहाल किसान खुशहाल छत्तीसगढ़ के हमारा नारे को हम साकार रूप देगें।

तखतपुर में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने पनामा पेपर लीक्स से लेकर अन्य घोटालों में मुख्यमंत्री निवास और उनके पुत्र अभिषेक सिंह पर सीधा आरोप लगाते हुए कहा कि किसानों के खून पसीने की कमाई को कमीशन के रूप में लेकर विदेशों में पैसा जमा किया जा रहा है। प्रदेश की सरकार के मुखिया सहित अधिकतर मंत्रियों को खेती किसानी से कोई वास्ता नहीं है, किसानों का दर्द किसान का बेटा ही समझ सकता है। बैलगाड़ी चलाते हम लोंग इतने दूर तक प्रदर्शन करते आये हैं इस सरकार के मंत्रियों को बैलगाड़ी में बैठना तक नहीं आता होगा। पुलिस परिवारों के शोषण से लेकर शिक्षाकर्मियों के दर्द तक को बयां करते हुए बघेल ने कहा कि शिक्षा कर्मी साथी तो अब कहने लगे हैं कि इससे अच्छे तो हम संविलियन के पहले ही थे। अच्छे दिनों और 15 लाख प्रत्येक खातों में जमा होने के वायदे को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि केन्द्र सेे लेकर राज्य तक भाजपा नेताओं में झूठ बोलने की होड़ लगी है।

तखतपुर में किसानों के समर्थन में बैलगाड़ी पर बैठकर रैली निकालते हुए पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल

अपना पूरा भाषण छत्तीसगढ़ी में देते हुए बघेल ने छत्तीसगढ़ी सुआ नृत्य को महिलाओं का हमारा आदर्श नृत्य बताते हुए कहा कि सरोज पांडेय के साथ रमन सिंह, धरमलाल कौशिक और भाजपा के मंत्री मटक रहे हैं यह हमारी संस्कृति नहीं है बल्कि किसानों का मजाक बनाने का तरीका है। “किसान लटकत हे अउ सरोज पांडे, रमन सिंह अउ धरम लाल कौशिक मटकत हे“ के व्यग्य के साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा कि प्रदेश के खनिज संपदा, नदी, नालों का सौदा उद्योगपतियों के हाथों किया जा रहा है किसानों के अधिकार छीने जा रहे हैं। अरपा बचाओ पद यात्रा का जिक्र करते हुए पीसीसी चीफ ने कहा कि नदियों के प्रति हमारा संकल्प है जिस पर हम निरंतर चलेगें, नदियों व किसानों का संरक्षण किये बिना प्रदेश का विकास संभव नहीं है। ऐसी अत्याचारी दमनकारी सरकार को हटाकर छत्तीसगढ़ मंे किसानों की सरकार बनाना है इसका आप सभी को संकल्प लेना होगा।

नया बस स्टैण्ड तखतपुर में सभा कर रैली का आयोजन किया गया जहां स्थानीय नेताओं के उद्बोधन के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल के पहुंचते ही तहसील कार्यालय तक पैदल रैली निकाली गयी बैलगाड़ी प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल स्वयं हांक रहे थे। भाजपा सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन व नारेबाजी करते हुए रैली तहसील कार्यालय के पास पहुंचते ही बड़ी संख्या मेें पहुंचे आंदोलन कारियों ने कार्यालय का घेराव कर दिया। तहसील कार्यालय की सुरक्षा में बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद था व जोरदार बेरिकेटिंग कर आंदोलन कारियों को रोकने की व्यवस्था की गयी थी। प्रदर्शन में शामिल बड़ी संख्या में किसानों की उपस्थिति व उत्साह को देखते हुए प्रशासन के हाथ पैर फूल रहे थे लेकिन अपने उद्बोधन के दौरान ही भूपेश बघेल ने किसानों व कार्यकर्ताओं से धैर्य रखने की अपील की साथ ही ज्ञापन लेने आये तहसीलदार को जिलाध्यक्ष विजय केशरवानी सहित स्थानीय जन प्रतिनिधियों को ज्ञापन देने निर्देशित किया जिससे प्रशासन ने राहत की संास ली। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व रैली का शहर में कई जगह महिलाओं, व्यपारियों द्वारा स्वागत किया गया |

Back to top button
close